nagpur
Pic: ANI

    नागपुर. बीते दिन में मौसम विभाग द्वारा दिए गए संकेतों के अनुसार बीती गुरुवार को हुई झमाझम बारिश (Nagpur Rains) के बाद पूरा शहर ही एक तरह से जलमग्न हो चूका है। इस भयंकर बारिश के चलते शहर के न केवल निचले इलाकों बल्कि कई अन्य इलाकों की सड़कों पर भी जलजमाव होने के कारण वाहनों की कतार लग गई।इस बारिश से लोगों को हो रही परेशानी का बीती गुरूवार को ही पालक मंत्री नितिन राऊत की ओर से मनपा मुख्यालय स्थित सिटी ऑपरेशन सेंटर से जायजा लिया गया।    

    दरअसल शहर के कई प्रमुख चौराहों पर पानी जमा होने तथा ट्रैफिक जाम होने की समस्या स्क्रीन पर उजागर होते ही उन्होंने मनपा (NMC) को तुरंत जोनल कार्यालय तथा आपदा प्रबंधन टीम के माध्यम से कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद अचानक हरकत में आए प्रशासन की ओर से टीमों को भेजकर पानी की निकासी की गई।साथ ही ट्रैफिक को सुचारु किया गया। 

    क्या हैं आज के हालत:    

    लेकिन अगर शहर में आज की स्तिथि को देखें तो, बीते गुरूवार को भारी बारिश के बाद सड़कों पर जलभराव साफ़ देखा जा रहा है।आलम यह है कि शहर के निचले इलाकों में रह रहे लोगों के घर तक में पानी घुस चूका है।इसके साथ ही अब लोगों का प्रशासन पर यह भी आरोप है कि, उनकी ओर से अब तक कोई भी इस भारी जलभराव के संकट का जायजा लेने नहीं आया है।       

    विपदा के समय यहाँ करें शिकायत:

    हालाँकि इस मुद्दे पर मनपा प्रशासन की ओर से बताया गया कि आपदा प्रबंधन के तहत सभी जोन और मुख्यालय में भी टीमों को भी तैनात रखा गया है।इसी तरह से यदि बारिश के दौरान कहीं भी पेड़ उखड़ने या पानी जमा होने की घटनाएं उजागर होती हैं तो तुरंत आपातकालीन व्यवस्थापन नियंत्रण कक्ष से 0712-2567029, 2567777 और अग्निशमन विभाग से 0712-2540299, 0712-2540188, 101, 108 पर सम्पर्क किया जा सकता है। फिलहाल इस इंतजाम के बाद भी प्रशासन के लिए लोगों में रोष दिखाई दे रहा है।