road

    मुंबई. मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने अब हाल ही में सड़क निर्माण (Road Construction) को लेकर एक और रिकॉर्ड (Record) अपने नाम किया है। जी हाँ आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highway  ने सिर्फ 18 घंटे में 25।54 किमी सिंगल लेन का निर्माण पूरा कर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (Limca Book Of World Records) पर अपना नाम दर्ज करा लिया है। आज केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने इस बाबत ट्वीट कर जानकारी दी और बताया कि चार लेनों वाले राजमार्ग की एक सड़क मात्र 18 घंटों में ही तैयार कर दी गई है। इस सड़क की लंबाई 25.54 किलोमीटर बताई गयी  है।

    आज केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक ट्वीट किया कि, सोलापुर-विजापुर राजमार्ग (Solapur-Vijapur State Highway) पर 4लेनिंग कार्य के अंतर्गत 25.54 किलोमीटर के सिंगल लेन निर्माण कार्य को मात्र 18 घाटों में पूरा किया है, जिसे अब ‘लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ में भी दर्ज किया जाएगा।

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आगे लिखा कि, “ठेकेदार कंपनी के 500 कर्मचारियों ने इसके लिए कड़ी मेहनत की है। मैं उन कर्मचारियों सहित राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक, अधिकारी, ठेकेदार कंपनी के प्रतिनिधि और परियोजना अधिकारियों का दिल से हार्दिक अभिनंदन करता हूं।” इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि फिलहाल सोलापुर-विजापुर राजमार्ग के 110 KM का कार्य प्रगति पर है जो आगामी अक्तूबर 2021 तक पूरा भी कर लिया जाएगा।

    इसी महीने बना था एक और रिकॉर्ड:

    गौरतलब है कि  केंद्र सरकार ने इसके अलावा इसी महीने एक और रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज किया था। दरअसल सरकार ने चार लेन के हाईवे पर सबसे ज्यादा मात्रा में कंक्रीट बिछाने का एक विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इस रिकॉर्ड को  पटेल इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा हासिल किया गया था। ये हाईवे ग्रीनफील्ड दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई आठ लेन परियोजना का हिस्सा भी है। इस पर स्वचालित अल्ट्रा आधुनिक कंक्रीट पेवर मशीन से अत्याधुनिक काम किया जा रहा है।