ग्रिड फेल होने से एमएमआर रीजन में बिजली की सप्लाई रूकी

मुंबई. सोमवार को सुबह करीब 10.05 बजे अचानक ग्रिड फेल होने से मुंबई से लेकर पनवेल, वसई विरार, पालघर तक पूरे एमएमआर रीजन में बिजली की सप्लाई रूक गई, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई. लोकल जहां थी वहीं रुक गई. कई अस्पतालों में लोग लिफ्ट में फंसे गए और ऑपरेशन थियेटरों में भी परेशानी बढ़ गई.

मध्य रेल के प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने ट्वीट कर कहा कि सुबह 10:05 से अचानक बिजली की सप्लाई बाधित होने से ट्रेनें जहां की तहां रुक गई है, परंतु इसे रिस्टोर करने का काम बहुत जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा.

उधर बेस्ट के प्रवक्ता ने ट्वीट कर बताया टाटा की तरफ से सप्लाई में व्यवधान के चलते बिजली की आपूर्ति फिलहाल बाधित है, इसे जल्द ही बहाल कर लिया जाएगा.

अस्पतालों से जुड़े सूत्रों ने बताया कि बिजली के बैकअप की व्यवस्था से जनरेटर चालू किए गए हैं, लेकिन इस तरह से ढाई से तीन घंटे तक ही काम चलाया जा सकता है और यदि जल्द बिजली नहीं आई तो परेशानी बढ़ सकती है. हालांकि खबर लिखे जाने तक खारघर और पनवेल के क्षेत्रों में बिजली की सप्लाई बहाल कर दी गई थी. बेस्ट के डिजास्टर मैनेजमेंट ने बताया कि टाटा पावर की तरफ से कलवा में हुए सेंट्रल ग्रिड के फेलियर से बिजली सप्लाई बाधित हुई है और इसे 45 मिनट से 1 घंटे के अंदर ठीक कर लिया जाएगा.

आज की ऑनलाइन परीक्षा रद्द 

इस बीच, ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले छात्रों को बिजली सप्लाई में व्यवधान के कारण उनकी क्लास नहीं हो पाई.  उधर, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, LLB की आज की ऑनलाइन परीक्षा रद्द की गई है.  साथ ही पावर सप्लाई नहीं होने के कारण आज की ऑनलाइन परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं.  नई तारीखों का ऐलान जल्द किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने की ऊर्जामंत्री से चर्चा, अस्पतालों में बिजली बहाल करने के निर्देश

उधर, मुंबई सहित अन्य इलाकों में बिजली की आपूर्ति ठप होने के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ऊर्जामंत्री नितिन राउत से मुंबई शहर एवं उपनगरों में बिजली बहाल करने को लेकर चर्चा की.उन्होंने निर्देश दिया कि अस्पतालों में सप्लाई शुरू करने के लिए विशेष पहल की जाए.

 मुख्यमंत्री ठाकरे ने मनपा कमिश्नर इकबाल सिंह चहल को निर्देश दिया कि विद्युत आपूर्ति ठप होने की वजह से किसी तरह की दुर्घटना न हो, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए.उन्होंने आपदा व्यवस्थापन नियंत्रण कक्ष एवं अग्निशमन दल को सतर्क रहने के लिए भी निर्देश दिया. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इसी तरह का निर्देश मुख्य सचिव एवं मंत्रालय स्थित नियंत्रण कक्ष को भी दिया.

युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं

इस बीच, ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा कि  रखरखाव और मरम्मत का काम चल रहा था, तब कलावा-पद्घा में बिजली सब स्टेशन में थोड़ी खराबी आ गई. परिणामस्वरूप, मुंबई को बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई, हालांकि ऊर्जा विभाग के कर्मचारी युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं और कुछ ही घंटों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी.