mobile
Representative Image

    Loading

    पुणे. जहां एक तरफ देश (India) में कोरोना (Corona) की दूसरी लहर के चलते जनमानस डर और पीड़ा से परेशान है ।वहीं इन सबके बीच अब पुणे नगर निगम (PMC) ने होम आइसोलेशन में मौजूद कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए एक मोबाइल एप भी लॉन्च किया है। PMC की योजना ऐसे मरीजों के लिए इस एप को अनिवार्य बनाने की भी है जिससे अगर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की नौबत आए तो उसमें किसी भी प्रकार की समस्या न आए। गौरतलब है कि पुणे में इस समय करीब 45 हजार मरीज होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

    बता दें कि इस होम आइसोलेशन एप को हाल ही में महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने ही कुछ दिनों लॉन्च किया था। इस मुद्दे पर जिले के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि PMC ने अब योजनानुसार  ऐसे मरीजों को होम आइसोलेशन में रहने की अनुमति दे दी है। जिनमें संक्रमण के हल्के लक्षण हैं या फिर बिलकुल भी कोई लक्षण नहीं है। वहींअधिकारी का यह भी कहना था कि ऐसे कई मरीज हैं ऐसे में प्रशासन के लिए इन सभी की स्वास्थ्य जानकारी रख पाना नामुमकिन सा है।

    उन्होंने यह भी कहा कि PMC को बीते कुछ दिनों में ऐसी शिकायतें भी मिली हैं कि इनमें से कुछ मरीज होम आइसोलेशन के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं और सार्वजनिक स्थानों पर आवाजाही  रहे हैं। वह भी तब जब जिला प्रशासन उनके हाथ पर होम आइसोलेशन की मुहर लगा रहा है और उनके घरों के बाहर इससे संबंधित स्टिकर भी लगाया जा रहा है।

    इस कार्य को सुचारू रूप से चलने हेतु अब नगर निगम ने एक केंद्रीय कंट्रोल रूम के साथ एक अलग से भी कंट्रोल रूम स्थापित किया है। इसमें हर वार्ड कार्यालय से उसके इलाके में मौजूद कोरोना मरीजों का जरुरी डाटा रखने को कहा गया है। वहीं अब मोबाइल एप के आने से भी ऐसे मरीजों की निगरानी रखने में आसानी होगी । वहीं अब तक कि प्राप्त जानकारी के अनुसार  केंद्रीय कंट्रोल रूम ने इसे लेकर जिले के कोरोना मरीजों को एप डाउनलोड करने का जरुरी निर्देश भी जारी करने वाला  है।