pUNE

    पुणे. आज जहाँ कोरोना (Corona) के चलते सम्पूर्ण देश (India) में हाहाकार मचा हुआ है। वहीं महाराष्ट्र (Mharashtra) में भी इस महामारी ने कोहराम मचा रखा है। आज देश के सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित शहर पुणे (Pune) की भी फिलहाल हालत बेहद खराब है। बीते बुधवार को जहाँ पुणे में कोरोना संक्रमण के करीब 10 हजार से अधिक केस मिले । 

    आ रही नयी परेशानी:

    लेकिन अब पुणे में कोरोना को लेकर एक नयी दिक्कत अब सामने आ रही है।  जी हाँ पुणे में कोरोना से ठीक हो चुके कई मरीजों ने म्यूकोर्मोसिस से भी संक्रमित होने की सूचना दी है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रि, पुणे का हर अस्पताल अब हर महीने ऐसे कम से कम 10 मामलों की रिपोर्ट कर रहा है। 

    क्या है म्यूकोर्मोसिसे’ :

    बता दें कि म्यूकोर्मोसिसे (Mucormosis) एक तरह की दुर्लभ और गंभीर फंगल इंफेक्शन है, जिसमें यह फंगल आंख, नाक, कान, जबडा व दिमाग पर प्रहार कर रहा है और इसमें मौत की गुंजाइश ज्यादा होती है। ऐसे में इसका इलाज मात्र सर्जरी ही एक मात्र विकल्प है।  अब अगर इसकी सर्जरी नहीं की जाती है, तो संक्रमण के मस्तिष्क में फैलने की भी अधिक संभावना होती है। कुछ डॉक्टर्स ने ऐसा बताया है।  

    पुणे की हालत खतरनाक :

    इस प्रकार पुणे में फिलहाल कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या जहां 120000 पार हो गई है, वहीं अब तक 8945 लोगों की मौतें भी हो चुकी हैं। इनमें से 35 मौतें तो सिर्फ बुधवार को हुईं हैं । गौरतलब है कि पुणे के शहरी इलाके में फिलहाल ग्रामीण इलाके से अधिक कोरोना की मार देखने को मिल रही है। बीते बुधवार को पुणे के ग्रामीण इलाके में जहां 2998 नए केस मिले हैं, वहीं शहरी इलाके में अकेले 5538 नए केस मिले। 

    महाराष्ट्र का कोरोना ग्राफ: 

    गौरतलब है कि महाराष्ट्र (Maharashtra)में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर तबाही मचा रही है। राज्य में कोरोना के नए मामलों और मौतों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रहीं है। पिछले 24 घंटे में राज्य में एक दिन में सर्वाधिक 568 कोरोना मरीजों की मौत हुई है। जबकि 67 हजार 468 नए मामले आए हैं।