GANJA

    पुणे. एक बड़ी खबर के अनुसार पुणे-सोलापुर हाईवे (Pune-Solapur Highway) पर DRI की पुणे यूनिट ने तीन करोड़ 75 लाख रुपये की कीमत का 1878 किलो गांजा (Marijuana) जब्त  किया है। बताया जा रहा है कि इस ड्रग्स की सप्लाई के लिए ड्रग्स स्मगलर ने एक अलग और अनोखे तरीके का इस्तेमाल कर रहा था। जी हाँ आंध्र प्रदेश से निकले इस ड्रग्स से भरे ट्रक में सुरक्षा एजेंसियों को गुमराह करने के लिए इसमें अनानस और कटहल भरा हुआ था। 

    DRI को टिप मिली थी कि आंध्र प्रदेश से एक ट्रक में ड्रग की स्मगलिंग हो रही है, जिसके बाद से ही DRI की टीम ने इस ट्रक को पुणे-सोलापुर हाईवे पर ही इंटरसेप्ट कर पकड़ लिया। इस ट्रक में वैसे तो अनानास और कटहल भरा हुआ था, जिसके बाद DRI ने इस ट्रक की कड़ाई से छानबीन शुरू की तो इन फलों के नीचे 40 बैग मिले। इन बैग्स के अंदर 1878 किलो गांजा भरा पड़ा हुआ था। आज के बाजार के अनुसार इसकी कीमत पौने चार करोड़ रुपये बताई जा रही है।

    यह भी बताया गया कि इस ट्रक को एक मारुति कार एक्सकॉर्ट कर रही थी। वहीं DRI ने छानबीन के बाद ट्रक में बैठे 2 व्यक्तियों साथ ही कार में मौजूद 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। सख्ती से पूछताछ करने पर इन आरोपियों ने आंध्र प्रदेश से गांजा की स्मगलिंग महाराष्ट्र और अन्य जगहों पर करने की बात कबूली है, जिसके आधार पर अब DRI अपनी आगे की छानबीन कर रही है।

    गौरतलब है कि कि हाल ही में दिल्ली पुलिस के हाथ बड़ी कामयाबी लगी थी। जब पुलिस ने 2500 करोड़ की 350 किलो हेरोइन जब्त की थी। इस मामले में पुलिस ने चार आरोपियों को भी गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में तीन हरियाणा से गिरफ्तार किए गए थे और एक आरोपी पुलिस ने दिल्ली से अपनी गिरफ्त में लिया था। फिलहाल DRI उक्त मामले की विवेचना कर रही है।