‘ग्लोबल टीचर’ अवार्ड के बाद ‘डिसले’ को बीजेपी से ऑफर

मुंबई. ‘ग्लोबल टीचर’ अवार्ड से सम्मानित सोलापुर के जिला परिषद स्कूल के शिक्षक रंजीतसिंह डिसले को फिर एक नई ऑफर मिली है। यह ऑफर विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दरेकर ने दी है। दरेकर ने डिसले के विधायकी के लिए सिफारिश की है। बताया जा रहा है कि, इस संबंध में पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस और शिक्षक रंजीत सिंह डिसले के बीच बातचीत भी हो चुकी है। इसलिए, डिसले को फिर एक मौका मिलने की संभावना दिख रही है। हालांकि, डिसले ने अबतक इसपर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

प्रवीण दरेकर ने आज रंजीत सिंह डिसले से मुलाकात की है। इस अवसर पर, उन्होंने उनके समेत परिवार का सम्मान किया और उनके अच्छे जीवन की कामना की। 

डिसले-फडणवीस के बीच फ़ोन पर चर्चा

इस बीच, दरेकर ने उन्हें बधाई देने के बाद, उन्होंने विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस से भी बात करवाई। फडणवीस ने उन्हें बधाई दी। साथ ही फडणवीस ने मिलने की बात भी की। 

दरेकर ने क्या कहा?

दरेकर ने कहा, “शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में, एक गैर-शिक्षक विधायक बन जाता है। जिसके लिए निर्वाचन क्षेत्र है, वह विधायक नहीं होता। फिर वह एक साहित्यकार या प्रोफेसर हो। लेकिन, आप देख रहे है कि, चुनाव कैसे हो रहे हैं। इस पर अलग से कुछ बोलने की जरुरत नहीं है। इसलिए, हम निश्चित रूप से डिसले की सिफारिश करेंगे।”

गौरतलब है कि, भारत के एक प्राथमिक स्कूल शिक्षक (Maharashtra school teacher) को बालिका शिक्षा (Girls’ education) को बढ़ावा देने एवं देश में त्वरित कार्रवाई (क्यूआर) कोड वाली पाठ्यपुस्तक क्रांति में महती प्रयास के लिए 10 लाख डॉलर के वार्षिक ग्लोबल टीचर प्राइज (Global Teacher Prize) 2020 का विजेता घोषित किया गया है। महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के पारितेवादी गांव के रंजीत सिंह डिसले (Ranjitsinh Disale) अंतिम दौर में पहुंचे और दस प्रतिभागियों में विजेता बनकर उभरे हैं।