vaccine
Representational Pic

  • तीन सिद्धांतों का पालन करना आवश्यक : अतिरिक्त आयुक्त

मुंबई. प्लेग, टीबी आने के बाद उसकी भी दवा उपलब्ध कराई गई थी, लेकिन आज भी इन बीमारियों का खतरा बना हुआ है। अब कोरोना (Corona) की उपयोगी वैक्सीन (vaccine) प्राप्त करने के बाद भी फेस मास्क पहनना, भीड़ से बचना और हाथ धोने के तीन सिद्धांतों का पालन करना सभी के जीवन का एक अभिन्न अंग होगा. यह जानकारी बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने दी है। 

उन्होंने कहा कि टीके पर केंद्र और राज्य सरकारों के मुख्य प्रशिक्षकों से महानरपालिका की टीमों का प्रशिक्षण शुरू हो गया है। दीवाली के बाद कोरोना मरीजों (Corona patients) की वृद्धि की उम्मीद थी, लेकिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा लागू किए गए विभिन्न उपायों के कारण कोरोना नियंत्रण में आ रहा है। ऐसे संकेत हैं कि कोरोना पर उपयोगी टीके जल्द उपलब्ध हो जाएंगे। लेकिन किसी को यह नहीं सोचना चाहिए कि टीकाकरण (vaccination) हो गया तो कोरोना चला गया है।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण (vaccination) के बाद भी, सामाजिक दूरी के नियमों का सख्ती से पालन करना, चेहरे पर मास्क पहनना, हाथ धोना, भीड़ से बचना आवश्यक है। दिसंबर के अंतिम सप्ताह के आंकड़ों पर नज़र डालें तो कोरोना मामलों में कमी आई है।

क्रिसमस और नए साल के करीब आने के साथ, बीएमसी स्वास्थ्य विभाग तैयार है। हालांकि, दिसंबर के अंत तक कोरोना रोगियों की संख्या पर नजर रखी जाएगी, जिसके बाद मुंबई में क्या शुरू किया जाए, इस पर निर्णय लिया जाएगा। इस बीच, लोग सप्ताहांत में अधिक समय बाहर बिताते हैं। इसलिए, नगरपालिका की टीम शनिवार और रविवार को मुंबई में हर जगह पर नजर रखेगी।