Maharashtra Floods : Flood and landslide worsened the situation in Maharashtra, CM Uddhav Thackeray could not reach Satara, helicopter was diverted to Pune
File

    Loading

    मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस तेजी से पैर पसार रहा है। राज्य में हर दिन 60 हजार के करीब कोरोना मामले सामने आ रहे हैं। जिसे देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में कड़े प्रतिबंध लागू कर दिए हैं। राज्य में कल यानी बुधवार रात 8:00 बजे से धारा 144 लागू करने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की है। इस दौरान सिर्फ अनावश्यक बाहर निकलने की अनुमति नहीं होंगी। यह कर्फ्यू अगले 15 दिनों तक रहेगा।

    ऑक्सीजन की सख्त जरुरत

    जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “राज्य को ऑक्सीजन की सख्त जरूरत है। ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए परिवहन में लंबा समय लग रहा है। इसके लिए मैं प्रधानमंत्री से बात करूंगा कि हमें आसपास के राज्यों से चिकित्सा सुविधा के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति में भारतीय वायुसेना की सहायता प्रदान की जाए।”

    उन्होंने कहा, “राज्य में कोरोना की वर्तमान स्थिति चिकित्सा सुविधाओं पर दबाव डाल रही है। रेमेडिसविर इंजेक्शन की मांग काफी बढ़ गई है। ऑक्सीजन की कमी होने लगती है। अगर मौजूदा स्थिति को नियंत्रण में नहीं लाया गया तो स्थिति और बिगड़ जाएगी।”  

    कोरोना के रिकॉर्ड मामले

    मुख्यमंत्री ने कहा कि, “राज्य में आज COVID-19 के 60 हजार 212 नए मामले सामने आए हैं। यह अभी तक एक दिन में आनेवाले सबसे ज्यादा मामले है।”

    राज्य में धारा 144

    बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “राज्य में हम कड़े प्रतिबंध लगा रहे हैं जो कल शाम 8 बजे से लागू होंगे। कल से पूरे राज्य में धारा 144 लागू की जाएगी। मैं इसे लॉकडाउन नहीं कहूंगा।”

    मुख्यमंत्री ने कहा, “कर्फ्यू के दौरान केवल आवश्यक सेवाओं के लिए लोकल ट्रेन और बस सेवाएं जारी रहेंगी। पेट्रोल पंप, SEBI से जुड़े वित्तीय संस्थान और निर्माण कार्य जारी रहेंगे। होटल आदि बंद रहेंगे केवल होम डिलीवरी की अनुमति होगी।”

    आर्थिक सहायता

    आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों, महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं, विकलांग, असंगठित नागरिकों, श्रमिकों, रिक्शा चालकों और आदिवासी समुदायों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके लिए, खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग, सामाजिक न्याय और विशेष सहायता विभाग, उद्योग-ऊर्जा और श्रम विभाग, शहरी विकास विभाग और आदिवासी विकास विभाग के माध्यम से लाभार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

    एक महीने के लिए मुफ्त अनाज

    खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को मुफ्त खाद्यान्न योजना के तहत, राज्य के लगभग 7 करोड़ लाभार्थियों को एक महीने के लिए 3 किलोग्राम गेहूं और 2 किलो चावल प्रति व्यक्ति मुफ्त दिया जाएगा।

    मुफ्त शिव भोजन थाली

    मुख्यमंत्री ने राज्य के गरीब लोगों को एक महीने तक शिव भोजन थाली मुफ्त देने की घोषणा की है। लगभग दो लाख थाली देने की योजना।

    पेंशन योजना के लाभार्थियों को वित्तीय सहायता

    संजय गांधी निर्धार योजना, श्रावणबाल और केंद्र प्रायोजित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था सेवानिवृत्ति योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा सेवानिवृत्ति योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विकलांगता सेवानिवृत्ति योजना के लगभग 35 लाख लाभार्थियों को एक हजार रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे।

    निर्माण श्रमिकों को अनुदान 

    पंजीकृत निर्माण श्रमिक कल्याण योजना के तहत, महाराष्ट्र भवन और अन्य श्रमिक कल्याण बोर्ड के कोष से राज्य के लगभग 12 लाख पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को 1500 रुपये का अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा, राज्य के 25 लाख घरेलू कामगारों के लिए विभिन्न कल्याणकारी सहायता के लिए एक विशाल कोष उपलब्ध कराया गया है।

    फेरीवालों को वित्तीय सहायता

    राज्य के लगभग पांच लाख फेरीवालों को 1500 रूपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। यह रकम सीधे फेरीवाले के बैंक खाते में जमा की जाएगी। साथ ही राज्य के 12 लाख रिक्शा चालकों को भी 1500 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

    आदिवासी परिवारों को सहायता

    आदिवासी विकास विभाग की खावटी योजना से लाभान्वित होने वाले लगभग 12 लाख आदिवासी परिवारों को प्रति परिवार 2,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी।

    कोविड पर सुविधा निर्माण

    इसके अलावा, जिला स्तर पर लॉकडाउन अवधि के प्रबंधन के लिए लगभग 3,300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसमें से कोविड उपचार, उपकरण, सुविधा भवन और अन्य व्यवस्थाओं के लिए धनराशि को संबंधित जिलों को दी जाएगी। इसके अलावा, स्थानीय संस्थाओं और राज्य शासन और अन्य सरकारी संस्थाओं द्वारा दिए जाने वाले कर, शुल्क और अन्य रकम को अप्रैल और मई के दो महीनों के लिए ब्याज मुक्त भुगतान करने की अनुमति दी जा रही है।

    जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने सभी राजनितिक पार्टियों, नेताओं और आम जनता से कोरोना की चैन तोड़ने के लिए सहयोग करने की अपील की है।