local train mumbai

  • टाइम स्टेगरिंग का सुझाव
  • 'लाइफलाइन' 1 नवंबर से होगी अनलॉक
  • सवा 7 माह से आम लोगों के लिए है बंद

मुंबई. कोरोना (corona) महामारी के चलते पिछले सवा सात माह से आम यात्रियों के लिए ठप मुंबई लोकल(mumbai local train) के दरवाजे आम लोगों के लिए खोलने राज्य सरकार (State government)  तैयार हो गई है. मंगलवार को राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन,मदद और पुनर्वास विभाग ने मुंबई लोकल आम लोगों के लिए शुरू किए जाने का पत्र रेल प्रशासन को भेज दिया है. 

राज्य सरकार ने टाइम स्टेगरिंग के साथ सभी के लिए लोकल शुरू किए जाने का सुझाव दिया है. राज्य के मदद और पुनर्वास विभाग के मंत्री विजय वडेटटीवार ने भी आने वाले दो-तीन दिनों में सभी के लिए मुंबई लोकल शुरू किए जाने की जानकारी दी है.

टाइम स्टेगरिंग कर चलेगी लोकल

सभी के लिए लोकल शुरू होने पर अत्यधिक भीड़ न हो, इसके लिए राज्य सरकार ने टाइम स्टेगरिंग का निर्णय लिया है. रेल प्रशासन को भेजे गए पत्र में राज्य सरकार के सुझाव के अनुसार तड़के लोकल शुरू होने से सबेरे 7.30 बजे तक सभी लोग लोकल में यात्रा कर सकेंगे. सबेरे 8 से 10.30 बजे तक सिर्फ अत्यावश्यक कर्मचारियों को यात्रा की इजाजत होगी. सबेरे 11 से 4.30 बजे तक सभी लोग लोकल से यात्रा कर सकेंगे. शाम 5 से 7.30 बजे तक अत्यावश्यक कर्मचारियों को लोकल में परमिशन होगी. रात को 8 बजे से अंतिम लोकल तक सभी लोग यात्रा कर सकेंगे.  

हर घंटे लेडीज स्पेशल

महिलाओं के लिए हर घंटे लेडीज स्पेशल ट्रेन चलाने की सिफारिश भी राज्य सरकार ने रेलवे से की है.कोरोना के चलते आर्थिक संकट के दौर से गुजर रही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की ‘लाइफलाइन’ कही जाने वाली लोकल को सभी के लिए पटरी पर लाना जरूरी हो गया है .

रेलवे बोर्ड लेगा निर्णय

सभी के लिए मुंबई लोकल शुरू करने के लिए राज्य सरकार द्वारा रेलवे को भेजे गए पत्र पर अब रेलवे बोर्ड निर्णय लेगा. रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार लोकल चलाने रेलवे तैयार है. रेलवे बोर्ड एवं गृह मंत्रालय का निर्देश मिलते ही लोकल शुरू हो जाएगी.उल्लेखनीय है कि 2 दिन पहले ही ‘नवभारत’ ने 1 नवंबर से सभी के लिए लोकल शुरू करने की तैयारी के संबंध में खबर प्रकाशित की थी.