Sachin Vaje

    मुंबई.  राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) मुंबई पुलिस के निलंबित अधिकारी सचिन वाजे को उद्योगपति मुकेश अम्बानी (Mukesh Ambani) के आवास (Antilia) के निकट उस स्थल पर लेकर गई, जहां पिछले महीने विस्फोटकों से भरी एक कार मिली थी और उसने मामले की जांच के लिए घटना का नाट्य रूपांतरण किया। पुलिस अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

    उन्होंने कहा कि वाजे को शुक्रवार रात ले जाया गया और उससे सफेद कुर्ता पहनकर कुछ देर वहां टहलने को कहा गया। अधिकारियों ने पहले बताया था कि एनआईए को शक है कि घटनास्थल कार्माइकल रोड पर लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज में सफेद कुर्ता पहने जो व्यक्ति दिखाई दे रहा है, वह वाजे है, लेकिन अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है। अधिकारी ने कहा, ‘‘कई एनआईए अधिकारी शुक्रवार रात उस स्थल पर पहुंचे, जहां अम्बानी के घर के पास एसयूवी मिली थी। सड़क पर कुछ समय के लिए अवरोधक लगाए गए और जांच के तहत घटनाक्रम का नाट्य रूपांतरण किया गया।”

    उन्होंने बताया कि वाजे और जांचकर्ता 30 मिनट से अधिक समय तक घटनास्थल पर मौजूद रहे। अधिकारी ने कहा, ‘‘इस दौरान निलंबित पुलिस निरीक्षक (वाजे) को कुछ देर के लिए सफेद कुर्ता पहनकर चलने को कहा गया।” अधिकारी ने बताया कि इस पूरी प्रक्रिया का वीडियो बनाया गया और घटनास्थल पर स्थानीय पुलिस को भी तैनात किया गया था। अम्बानी के घर के निकट एक स्कॉर्पियो कार 25 फरवरी को खड़ी मिली थी जिसमें जिलेटिन की छड़ें थीं और धमकी भरा एक पत्र भी था। एनआईए ने गत शनिवार को इस मामले में वाजे को गिरफ्तार किया था और उन्हें बाद में निलंबित कर दिया गया। वाजे एसयूवी के मालिक एवं ठाणे के कारोबारी मनसुख हिरन की हत्या के मामले में भी जांच के दायरे में हैं।