The crowd of Sai devotees increased in Shirdi, the institute took this 'big decision'

  • साईं भक्तों की भीड़ बढ़ने ये संस्थान ने लिया फैसला

Loading

शिर्डी. गुरुवार, शनिवार, रविवार और छुट्टियों के दिन श्री साईं बाबा समाधि मंदिर शिर्डी (Shree Sai Baba Samadhi Temple Shirdi) में मत्था टेकने वाले श्रद्धालुओं (Devotees) की भीड़ (crowd) लगातार बढ़ रही है। इस पृष्ठभूमि में साईं संस्थान ने गुरुवार, शनिवार, रविवार और छुट्टियों के दिन मंदिर परिसर में पास वितरण केंद्र (Paas distribution center) को बंद (Close) करने का फैसला किया है।

यह जानकारी संस्थान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, कान्हुराज बागटे (Chief Executive Officer, Kanhuraj Bagte) ने दी है। श्री साईं बाबा मंदिर (Shri Sai Baba Temple) 16 नवंबर से भक्तों के लिए खुला है। मंदिर में दर्शन की सुविधा सीमित है। कोरोना नियमों के पालन करने के साथ यहां एक दिन में 15,000 भक्तों को दर्शन की अनुमति दी जाती है।

इसलिए साईं संस्थान के प्रशासन ने साईं बाबा दरबार में पूर्व नियोजन और संस्थान की वेबसाइट online.sai.org.in पर ऑनलाइन बुकिंग करके दर्शन के लिए आने की अपील श्रद्धालुओं से की थी, लेकिन उसके बाद भी श्री साईं बाबा के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में भक्त विशेष रूप से गुरुवार, शनिवार, रविवार और अन्य त्यौहारों या छुट्टियों के दिन बिना ऑनलाइन बुकिंग के यहां पहुंच रहे हैं. जिससे दर्शन व्यवस्था पर अधिक दबाव देखा गया है, इसलिए अब संस्थान ने एक बड़ा फैसला लिया है कि हर गुरुवार, शनिवार, रविवार और शिर्डी में अन्य त्यौहारों और छुट्टियों के दौरान भक्तों को वेबसाइट पर जाकर पेड और फ्री दर्शन पास/आरती पास की आवश्यक रूप से बुक करना जरूरी होगा।

श्री साईं बाबा संस्थान शिर्डी में पास वितरण केंद्र यानि गुरुवार, शनिवार, रविवार, छुट्टियों और त्यौहारों पर भीड़ नियंत्रण के लिए बंद कर दिए जाएंगे। शिर्डी में पैदल पालकी लाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी अभूतपूर्व रूप से बढ़ रही है। इसलिए, सभी पालकी मंडलियों को भी शिर्डी में पालकी लाने से बचना चाहिए, ऐसी अपील यहां आने वाले भक्तों से की जा रही है।