File Photo
File Photo

    मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में मानसून (Monsoon) ने दस्तक दे दी है। राजधानी मुंबई (Mumbai) में गत कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश (Heavy Rain) की वजह से हालात खराब हो गए हैं। मुंबई के अलावा राज्य के कई हिस्सों में जोरदार बारिश हुई है। इस बीच मौसम विभाग ने मुंबई, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में 13 और 14 जून को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

    गौरतलब है कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार सुबह 10 बजे से अगले तीन घंटों के लिए मुंबई समेत कोंकण के कुछ जिलों में बिजली कड़कने और आंधी की चेतावनी जारी की थी। आईएमडी ने कोंकण मंडल के मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा, “कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ आंधी और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने तथा भारी बारिश होने का अनुमान है।”

    इससे पहले आईएमडी ने शनिवार को मुंबई के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था। ‘ऑरेंज अलर्ट’ का अर्थ है कि मौसम की गंभीर स्थिति को देखते हुए प्रशासन को किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।

    मौसम विभाग ने पालघर में 13, 14, 15 और 16 जून तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि ठाणे, मुंबई में 13 जून को रेड अलर्ट और 14, 15 और 16 जून तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

    वहीं रायगढ़, रत्नागिरी में 13, 14 जून को रेड अलर्ट और 15 और 16 जून को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसका मतलब 13 और 14 जून को जिले में बिजली कड़कने के साथ आंधी और तेज हवा चलने तथा भरी बारिश हो सकती है। वहीं 15 और 16 जून को कुछ हिस्सों में जोरदार बारिश हो सकती है।

    उल्लेखनीय है कि रायगढ़ में शनिवार सुबह से पहले के 24 घंटे में औसत 54 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। जहां म्हासला में सबसे ज्यादा 100 मिलीमीटर बारिश हुई। ज्ञात हो कि जिले में पिछले साल 12 जून तक औसत बारिश 238 मिलीमीटर हुई थी, जबकि इस साल यह 311 मिलीमीटर के स्तर पर पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि श्रीवर्धन तालुका में जहां पिछले 24 घंटे में 80 मिलीमीटर वर्षा हुई, वहीं उरण में 76 मिलीमीटर, मुरुड में 71 मिलीमीटर और माथेरन पर्वतीय क्षेत्र में 56 मिलीमीटर बारिश हुई है।

    सिंधुदुर्ग की बात करे तो मौसम विभाग ने यहां 13 से 16 जून तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 13 और 16 जून को जिले के कुछ इलाकों में जोरदार बारिश हो सकती है। वहीं 14 और 15 जून को आइसोलेटेड जगहों पर भारी बारिश होने का अनुमान है।