25 साल चलेगी उद्धव सरकार, पवार का दावा

  • सरकार के 1 साल पूरे होने पर पुस्तिका जारी
  • महाराष्ट्र रुका नहीं, महाराष्ट्र रुकेगा नहीं

मुंबई. महाराष्ट्र में शिवसेना की अगुवाई में बनी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की सरकार आने वाली 25 सालों तक चलेगी. यह दावा राकां अध्यक्ष शरद पवार ने किया है. वे उद्धव सरकार के एक साल पूरे होने के मौके पर सूचना और जनसंपर्क महानिदेशालय द्वारा जारी पुस्तिका ‘महाराष्ट्र थांबला नाही, महाराष्ट्र थांबणार नाही’ (महाराष्ट्र रुका नहीं, महाराष्ट्र रुकेगा नहीं) के विमोचन के मौके पर बोल रहे थे. पवार का यह बयान नेता विपक्ष देवेन्द्र फडणवीस के उस दावे का जवाब माना जा रहा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि बीजेपी में 115 से 150 विधायक हो जाएंगे. यह बताने की जरूरत नहीं है.

पवार ने कहा कि पिछले 50 वर्षों में मैंने कभी भी विपक्ष द्वारा सरकार के एक साल के कार्यकाल की इस तरह समीक्षा करते हुए नहीं देखा. कार्यक्रम का आयोजन सह्याद्री गेस्ट हाउस में किया गया था. इस मौके पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, उद्योग मंत्री सुभाष देसाई, राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात. पीडब्लूडी मंत्री अशोक चव्हाण समेत कई मंत्री व नेता मौजूद थे.

सीएम ठाकरे चतुर

पवार ने अपने संबोधन में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की सराहना की. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बोलते कम हैं, लेकिन दिमाग से चतुर हैं. पवार ने कहा कि पिछले एक साल में उद्धव ने सफलतापूर्वक तीन पार्टियों की सरकार चलाई है. उन्होंने कोरोना संकट से निपटने में सीएम ठाकरे द्वारा लिए गए फ़ैसलों की भी प्रशंसा की.

मुझे फोन टैपिंग करने की जरूरत नहीं

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि मुझे अपने सहयोगियों पर भरोसा है और उनके फोन को टैप करने की जरूरत नहीं है. ठाकरे ने नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस का नाम लिए बिना कहा कि कुछ लोग मेरी आलोचना करते हैं कि मैं घर से बाहर नहीं निकलता हूं, लेकिन मेरे सहयोगियों का मुझ पर पूरा भरोसा है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार को 3 पहियों की सरकार कहा जाता है, लेकिन हमारा चौथा पहिया लोगों का विश्वास है.  

पवार की प्रशंसा के बांधे पुल

मुख्यमंत्री ठाकरे ने शरद पवार की खुल कर प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि कई संकटों से निपटने में उन्हें पवार का मार्गदर्शन मिला है. ठाकरे ने कहा कि मैदान पर वास्तविक क्रिकेट देखने और क्रिकेट खेलने में अंतर है. उन्होंने महाराष्ट्र विकास आघाड़ी सरकार के गठन के लिए शरद पवार व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का धन्यवाद किया. ठाकरे ने कहा कि लॉकडाउन के बावजूद पवार जिस तरह से एक्टिव रहे उनके जीवन पर एक पुस्तक तैयार की जानी चाहिए, जो उभरते हुए राजनेताओं के लिए एक मार्गदर्शक होगी.

सोनिया ने पूछा, कांग्रेस नेता तंग तो नहीं करते  

उद्धव ने कहा कि सरकार के एक साल पूरे होने के मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी उन्हें फोन कर बधाई दी. उन्होंने हंसते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने उनसे पूछा कि पार्टी के नेता उन्हें तंग तो नहीं कर रहे हैं, क्योंकि, मैं आपकी तरफ हूं. राकां से ज्यादा आप अधिक सहयोग करते हैं. उद्धव के इस बयान पर कार्यक्रम में हंसी का ठहाका गूंज उठा. मजाकिया लहजे में दिए गए सोनिया के इस बयान को उद्धव सरकार के लिए काफी पॉजिटिव माना जा रहा है. 

सीएम ठाकरे से डरा कोरोना  

उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कोरोना को लेकर इतना अध्ययन किया है कि वे आधे डॉक्टर बन गए हैं. उन्होंने कहा कि हम सभी को कोरोना हुआ, लेकिन कोरोना इन दोनों नेताओं से डरा हुआ है.