share market
शेयर बाजार (File Photo)

Loading

मुंबई: अमेरिका (America) में नयी सरकार (New Government) से नये राहत उपायों की उम्मीद में वैश्विक बाजारों (International Market) में तेजी रही। इसके बीच सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), ऊर्जा और वाहन कंपनियों के शेयरों में मजबूती आने से बुधवार को घरेलू शेयर बाजार नयी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गये। बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) 393.83 अंक यानी 0.80 प्रतिशत की बढ़त के साथ 49,792.12 अंक के नये रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई (NSE) का निफ्टी (Nifty) 123.55 अंक यानी 0.85 प्रतिशत उछलकर 14,644.70 अंक के उच्च स्तर पर पहुंच गया।

अमेरिका की नामित वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था की रक्षा के लिये भारी प्रोत्साहन का आह्वान किया। इसके बाद बुधवार को दुनिया के शेयरों में तेजी आयी। निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन बुधवार को पद की शपथ लेंगे। उन्होंने अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिये 1.9 हजार अरब डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज का प्रस्ताव रखा है।

सेंसेक्स की कंपनियों में मारुति सुजुकी सबसे ज्यादा 2.75 प्रतिशत की तेजी में रही। इसके बाद टेक महिंद्रा (2.67 प्रतिशत), महिंद्रा एंड महिंद्रा (1.98 प्रतिशत) और एशियन पेंट्स (1.98 प्रतिशत) का स्थान रहा। रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, इन्फोसिस, एचसीएल टेक, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में भी तेजी रही। इससे बाजार लगातार दूसरे दिन मजबूत हुआ।

इनके विपरीत पावरग्रिड कॉरपोरेशन में 1.75 फीसदी और एनटीपीसी में 1.35 फीसदी की गिरावट रही। अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन के शपथ लेने से पहले अधिकांश एशियाई शेयर बाजारों में तेजी रही। दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.6 प्रतिशत, जबकि हांगकांग का हैंगसेंग 0.7 प्रतिशत की बढ़त में रहा। हालांकि जापान का निक्की 0.4 प्रतिशत की गिरावट में रहा।(एजेंसी)