cng-png

    नयी दिल्ली.खबरों के अनुसार पेट्रोल, रसोई गैस की कीमत बढ़ने के बाद अब वाहनों में इस्तेमाल होने वाले CNG और पाइप के जरिए घरों की रसोई तक पहुंचने वाली गैस की कीमत भी अब बढ़ गयी है। अब दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में CNG की कीमत में 70 पैसे प्रति किलोग्राम की वृद्धि की गयी है। वहीं PNG की कीमत में भी अब 91 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। यही नहीं यह नई दर आज यानी मंगलवार की सुबह 6 बजे से लागू भी हो गई है। 

    बढ़े  CNG और PNG के दाम:

    दरअसल इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने CNG और PNG के दामों में आज बढ़ोतरी की है। जिसके तहत दिल्ली में वाहन में इस्तेमाल होने वाले CNG की नई कीमतें 43.40 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है तो वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में CNG अब 49.08 रुपये प्रति किलोग्राम मिलेगी।

    यही नहीं इसके अलावा कानपुर, हमीरपुर, फतेहनगर में 60.50 रुपये प्रति किलोग्राम। मुजफ्फरनगर, शामली में CNG की कीमत अब 57.25 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। इसके साथ ही CNG की कीमत रेवाड़ी में 54.10 रुपये प्रति किलोग्राम तो करनाल व कैथल में इसकी कीमत अब बढ़कर 51.38 रुपये हो चुकी है। 

    ‘ऑफ पीक ऑवर’ में 50 पैसे कम कीमत पर अब CNG :

    इसके साथ ही डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए ‘ऑफ पीक ऑवर’ में 50 पैसे कम कीमत पर अब CNG मिलेगी। इसके साथ ही सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे व देर रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक हर कैशलेस पेमेंट पर 50 पैसा प्रति किलोग्राम कम रेट पर CNG अब पंप पर मिलेगी।

    गौरतलब है कि CNG के साथ ही अब आपके रसोई घर में इस्तेमाल होने वाली PNG के भाव में भी बढ़ोतरी हुई है। जहाँ दिल्ली में PNG की कीमत 91 पैसा प्रति वर्ग घन मीटर की बढ़ोतरी के साथ अब 27.50 रुपये की जगह 28.41 रुपये प्रति घनमीटर तो वहीं नए रेट के अनुसार नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 28.36 रुपये प्रति घन मीटर और रेवाड़ी, करनाल में 28.46 रुपये प्रति घन मीटर से PNG मिलेगी। इसी तरह मुजफ्फरनगर, शामली और मेरठ में अब PNG की कीमत 32.67 रुपये हो गई है।इस तरह देखा जाए तो इस गर्मी में देश की आम जनता हर तरफ से महंगाई की चक्की में पिसने वाली है।