Indian Share Market Update

    Loading

    मुंबई: शेयर बाजारों (Share Markets) में बुधवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट (Downfall) दर्ज की गई जिससे सेंसेक्स (Sensex) 471 अंक लुढ़क गया और निफ्टी (Nifty) 14,700 अंक से नीचे आ गया। बैंकों और वित्तीय कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली (Sell Off) तथा उपभोक्ता जिंसों की बढ़ती कीमतों के कारण वैश्विक बाजारों में ब्याज दर बढ़ने की चिंता से सूचकांक नीचे आये। तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 471.01 अंक यानी 0.96 प्रतिशत लुढ़कर 49 हजार अंक से नीचे 48,690.80 अंक पर बंद हुआ। 

     इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 154.25 अंक यानी 1.04 प्रतिशत की गिरावट लेकर 14,696.50 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक 3 प्रतिशत से अधिक नुकसान इंडसइंड बैंक को हुआ। इसके अलावा एचयूएल, ओएनजीसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अल्ट्रा टेक सीमेंट और टेक महिंद्रा के शेयरों में गिरावट रही। दूसरी तरफ, टाइटन, मारुती, पावरग्रिड, एसबीआई, एनटीपीसी, डॉ रेड्डी और एल एंड टी के शेयर लाभ में रहे। इनमें 4.60 प्रतिशत तक की तेजी आयी। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर के अनुसार उपभोक्ता जिंसों की बढ़ती कीमतों के कारण वैश्विक बाजार में ब्याज दरें और बांड प्रतिफल बढ़ने की चिंता में सूचकांक नीचे आये। 

    उन्होंने कहा, ‘‘सभी प्रमुख सूचकांक समेत कीमती धातु गिरावट लेकर बंद हुए जबकि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और मीडिया शेयरों में तेजी बनी रही।” रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने भी कहा, ‘‘देश में पिछली दो दिन के दौरान कोरोना संक्रमण के प्रतिदिन करीब 3.5 लाख मामले आये है, लेकिन सकरात्मकता दर अधिक होने और ग्रामीण इलाकों में बढ़ते मामलों से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई है।”

    स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार एक दिन में सर्वाधिक 4,205 लोगों की मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 2,54,197 हो गई, जबकि संक्रमण के 3,48,421 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 2,33,40,938 हो गई। इस दौरान बीएसई के धातु, बैंकिंग, तेल एवं गैस समेत ऊर्जा और वित्त समूह के सूचकांक में 3.22 प्रतिशत तक की गिरावट रही जबकि ऑटो सूचकांक में लाभ देखा गया।

    बीएसई का मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांक भी इस दौरान 0.90 प्रतिशत लुढ़क गया। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और हांगकांग लाभ में रहे जबकि टोक्यो और सोल में गिरावट दर्ज की गई। यूरोप के प्रमुख बाजारों में मध्य कारोबार में मिश्रित रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी लेकर 68.88 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

    अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया आठ पैसे कमजोर हो कर 73.42 पर बंद हुआ। शेयर बाजार के पास उपलब्ध आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) मंगलवार को बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को 336.00 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। (एजेंसी)