Rupee dollar

मुंबई.  रिजर्व बैंक (Reserve Bank) के नीतिगत दर को यथावत रखने के निर्णय के बाद शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया (Rupee) 15 पैसे मजबूत होकर 73.09 रुपये प्रति डॉलर (Dollar) पर रहा। रुपये में कारोबार की शुरुआत 73.21 पर तेजी के साथ हुई और कुछ देर बाद ही यह 15 पैसे की बढ़त के साथ 73.09 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। बृहस्पतिवार को रुपया 73.24 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने तीन दिन की बैठक के बाद शुक्रवार को मुख्य नीतिगत दर ‘रेपो’ को चार प्रतिशत पर यथावत रखने का निर्णय लिया। हालांकि, समिति ने रुख को उदार बनाये रखने की घोषणा की, जिससे भविष्य में अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिये नीतिगत दर में कटौती की गुंजाइश बनी हुई है।

रिजर्व बैंक के गवर्नर दास ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही तक मुद्रास्फीति के तय दायरे में आ जाने का अनुमान हैं। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के भी चौथी तिमाही में वृद्धि की राह पर लौट जाने की उम्मीद है। इस बीच, छह प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्राओं के बास्केट में डॉलर का सूचकांक 0.15 प्रतिशत गिरकर 93.46 पर रहा। प्राथमिक आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने 978.37 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की। ब्रेंट क्रूड का वायदा इस बीच 0.16 प्रतिशत गिरकर 43.27 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था।