100-rupees

    मुंबई. विदेशी बाजारों में अमेरिकी मुद्रा (US Dollar) में नरमी के चलते स्थानीय अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार (Local Inter-Banking Foreign Exchange Market) में बुधवार को अमेरिकी डालर (US Currency) के समक्ष रुपया 14 पैसे चढ़कर 72.32 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गया। वैश्विक बाजारों में दुनिया की अन्य मुद्राओं के समक्ष डालर के नरम पड़ने और घरेलू शेयर बाजारों में तेजी के साथ शुरुआत होने से रुपये को समर्थन मिला। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) के चेयरमैन जेरोम पॉवेल की अमेरिकी अर्थव्यवस्था को लेकर अनुकूल बातें कहने का निवेशकों की धारणा पर अच्छा असर रहा है।

    अंतर बैक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार (Inter-Banking Foreign Exchange Market में डालर के मुकाबले स्थानीय मुद्रा में कारोबार 72.35 रुपये प्रति डालर पर शुरू हुआ और उसके बाद यह और मजबूत होकर 72.32 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गई। इस स्तर पर यह पिछले दिन के बंद भाव के मुकाबले 14 पैसे मजबूत रहा। एक दिन पहले मंगलवार को डालर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 72.46 रुपये प्रति डालर पर बंद हुई थी।

    मजबूत एशियाई मुद्राओं (Asian Currencies) और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (Foreign Portfolio Investors) की ओर से निवेश प्रवाह जारी रहने का भी बाजार को समर्थन मिलता दिख रहा है। इस बीच दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डालर की ताकत को आंकने वाला डालर इंडेक्स 0.07 प्रतिशत गिरकर 90.10 अंक पर रहा। उधर, वैश्विक बाजार में कच्चे तेल का ब्रेंट वायदा भाव 0.40 प्रतिशत गिरकर 65.11 डालर प्रति बैरल पर बोला गया।(एजेंसी)