Rupee lost nine paise to 74.45 against US dollar in early trade

मुंबई. अमेरिकी मुद्रा में तेजी और घरेलू शेयर बाजार (Domestic Stock Market) में सुस्ती के चलते रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले चार पैसे टूटकर 73.44 के स्तर पर पहुंच गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार (Interbank Foreign Exchange Market) में घरेलू इकाई अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले 73.42 पर खुली और फिर 73.44 तक गिर गई, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले चार पैसे की गिरावट को दर्शाता है। रुपया सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 73.40 पर बंद हुआ था।

रिलायंस सिक्योरिटीज (Reliance Securities) ने एक शोध टिप्पणी में कहा कि एशियाई मुद्राओं (Asian Currencies) में कमजोरी के चलते बाजार की धारणा कमजोर हो सकती है, हालांकि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के घरेलू शेयर बाजार में निवेश जारी रखने से नुकसान की भरपाई हो सकती है। इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.12 प्रतिशत बढ़कर 90.57 पर आ गया।

शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (Foreign Portfolio Investors) ने सोमवार को सकल आधार पर 3,138.90 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। इस बीच वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.13 फीसदी की गिरावट के साथ 55.59 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।(एजेंसी)