Sensex, Nifty record 'Udaan' released by Federal Reserve's soft stance

मुंबई. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के नरम रुख से स्थानीय शेयर बाजार बृहस्पतिवार को लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में नए रिकॉर्ड पर बंद हुए। वैशिक बाजारों के सकारात्मक रुख से भी बाजार धारणा मजबूत हुई। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 223.88 अंक या 0.48 प्रतिशत की बढ़त के साथ 46,890.34 अंक के अपने नए उच्चतम स्तर पर बंद हुआ। इसने कारोबार के दौरान 46,992.57 अंक का अपना सर्वकालिक उच्चस्तर भी छुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 58 अंक या 0.42 प्रतिशत की बढ़त के साथ 13,740.70 अंक की नयी ऊंचाई पर बंद हुआ। इसने कारोबार के दौरान 13,773.25 अंक का अपना सर्वकालिक उच्चतम स्तर भी छुआ।

सेंसेक्स की कंपनियों में एचडीएफसी का शेयर सबसे अधिक 2.92 प्रतिशत चढ़ गया। बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक, पावरग्रिड, अल्ट्राटेक सीमेंट, टीसीएस, टेक महिंद्रा और एलएंडटी के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर ओएनजीसी, मारुति, टाटा स्टील, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज ऑटो और सन फार्मा के शेयरों में 1.55 प्रतिशत तक की गिरावट आई। अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने कहा है कि रोजगार और मुद्रास्फीति के स्तर पर उल्लेखनीय प्रगति होने तक वह भारी-भरकम मौद्रिक प्रोत्साहन जारी रखेगा। इससे वैश्विक बाजार रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए। अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने मासिक आधार पर कम से कम 120 अरब डॉलर के बांड की खरीद की भी प्रतिबद्धता जताई है।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘एफओएमसी के ब्याज दरों में बदलाव नहीं करने के फैसले और प्रोत्साहनों को जारी रखने के आश्वासन के बाद बाजार में तेजी आई। इसके अलावा बाजार और प्रोत्साहन पैकेजों, ब्रेक्जिट पर प्रगति तथा वैक्सीन से जुड़े घटनाक्रमों की वजह से चढ़ रहे हैं।” हालांकि, बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप में 0.23 प्रतिशत की गिरावट आई। शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बुधवार को शुद्ध रूप से 1,981.77 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। अन्य एशियाई बाजारों में शंघाई, हांगकांग और तोक्यो में लाभ रहा। वहीं सियोल में गिरावट आई। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार बढ़त में थे। इस बीच, वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.51 प्रतिशत की बढ़त के साथ 51.34 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया एक पैसे की बढ़त के साथ 73.59 प्रति डॉलर पर पहुंच गया।(एजेंसी)