सेंसेक्स, निफ्टी में दर्ज की गई मामूली गिरावट

    मुंबई. एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे शेयरों में गिरावट तथा एशियाई बाजारों के कमजोर रुख के बीच मंगलवार को स्थानीय शेयर बाजार मामूली नुकसान के साथ बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 52.94 अंक यानी 0.10 प्रतिशत के नुकसान से 52,275.57 अंक पर आ गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 11.55 अंक यानी 0.07 प्रतिशत टूटकर 15,740.10 अंक पर बंद हुआ।   

    सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में एसबीआई का शेयर एक प्रतिशत से अधिक टूट गया। एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, कोटक बैंक, पावर ग्रिड तथा आईसीआईसीआई बैंक के शेयर भी नुकसान में रहे। वहीं दूसरी ओर टेक महिंद्रा, भारती एयरटेल, इन्फोसिस और एचसीएल टेक के शेयर लाभ के साथ बंद हुए। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बाजार लगभग स्थिर बंद हुए।” 

    उन्होंने कहा कि जहां वित्तीय और धातु कंपनियों के शेयरों में बिकवाली दबाव देखा गया, वहीं आईटी, एफएमसीजी और फार्मा शेयरों से बाजार को समर्थन मिला। अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की नुकसान में रहे। दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.53 प्रतिशत के नुकसान से 71.11 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।