Share-Market
Credit : Google

    मुंबई: एशियाई बाजारों के सकारात्मक रुख के बीच प्रौद्योगिकी, वित्तीय और वाहन कंपनियों के शेयरों में लिवाली से एक दिन की गिरावट के बाद बुधवार को बीएसई सेंसेक्स एक बार फिर चढ़ गया और कारोबार की समाप्ति पर 51,000 अंक के पार निकल गया।  बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 379.99 अंक या 0.75 प्रतिशत की बढ़त के साथ 51,017.52 अंक पर बंद हुआ। इस साल 10 मार्च के बाद सेंसेक्स एक बार फिर 51,000 अंक के पार निकला है। 

    इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 93 अंक या 0.17 प्रतिशत की बढ़त के साथ 15,301.45 अंक पर पहुंच गया। निफ्टी में लगातार चौथे कारोबारी सत्र में लाभ दर्ज हुआ।  सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में बजाज फिनसर्व का शेयर सबसे अधिक 4.82 प्रतिशत चढ़ गया। बजाज फाइनेंस, इन्फोसिस, मारुति, एचडीएफसी और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर भी लाभ में रहे। 

    वहीं दूसरी ओर पावरग्रिड, एनटीपीसी, ओएनजीसी, कोटक बैंक, डॉ. रेड्डीज, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी और भारती एयरटेल के शेयर 3.11 प्रतिशत तक टूट गए। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही से अर्थव्यवस्था में सुधार की संभावना से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई है।” 

    जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘घरेलू बाजारों की शुरुआत सतर्क रुख के साथ हुई। राहत उपायों के एक और सेट की उम्मीद में बाद में बाजार ने रफ्तार पकड़ी। नए प्रोत्साहन पैकेज से अर्थव्यवस्था के सबसे अधिक प्रभावित पर्यटन, विमानन और आतिथ्य के साथ एमएसएमई क्षेत्र को राहत मिलने की उम्मीद है।” 

    विश्लेषकों ने कहा कि आईटी शेयरों में अच्छी लिवाली देखने को मिली। वहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जिंसों के दाम सुस्त रहने की वजह से धातु कंपनियों के शेयरों में सुधार का सिलसिला चला। बीएसई मिडकैप में 0.14 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि स्मॉलकैप 0.69 प्रतिशत चढ़ गया। अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग और जापान का निक्की लाभ में रहे। सियोल के कॉस्पी में गिरावट आई। दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजारों में मिलाजुला रुख था। 

    इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 68.50 डॉलर प्रति बैरल पर स्थिर था। बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज अवकाश रहा। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार बुधवार को देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,08,921 मामले सामने आए। इस तरह संक्रमण का आंकड़ा 2,71,57,795 पर पहुंच गया है। पिछले 24 घंटों में महामारी से 4,157 और लोगों की जान गई है। इस तरह अब तक महामारी से 3,11,388 लोग जान गंवा चुके हैं।