share

Loading

मुंबई: वैश्विक बाजारों (Global Market) से सकारात्मक संकेत मिलने और घरेलू बाजारों में बैंकिंग और वित्तीय कंपनियों के शेयरों में लिवाली निकलने से बंबई शेयर बाजार (Bombay Stock Market) (बीएसई) का सेंसेक्स (Sensex) 449 अंक ऊंचा रहा जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (Natioanl Stock Exchange) (एनएसई) का निफ्टी (Nifty) 11,850 अंक से ऊपर निकल गया। बीएसई का 30 कंपनी शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 448.62 अंक यानी 1.12 प्रतिशत चढ़कर 40,431.60 अंक पर पहुंच गया वहीं एनएसई का निफ्टी सूचकांक इस दौरान 110.60 अंक यानी 0.94 प्रतिशत बढ़कर 11,873.05 अंक पर पहुंच गया।

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में आईसीआईसीआई बैंक सबसे ज्यादा पांच प्रतिशत से अधिक चढ़ गया। इसके बाद एक्सिस बैंक, नेस्टले इंडिया, स्टेट बैंक, एचडीएफसी, ओएनजीसी और कोटक बैंक के शेयर मूल्यों में तेजी का रुख रहा। इसके विपरीत बजाज आटो, टीसीएस, भारती एयरटेल, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा और मारुति के शेयरों में गिरावट रही।

कारोबारियों का कहना है वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत पाकर घरेलू बाजारों में कामकाज की शुरुआत बढ़त के साथ हुई। बैंकिंग, वित्तीय, तेल और गैस, धातु और रीयल्टी कंपनियों के शेयरों में लिवाली का जोर रहा। वहीं हांग कांग, टोक्यो और सोल के शेयरो बाजार सकारात्मक रुख के साथ बंद हुये।

दूसरी तरफ चीन के जीडीपी आंकड़े जारी होने के बाद शंघाई के शेयर बाजार में गिरवट रही। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट क्रुड तेल 0.16 प्रतिशत नीचे रहकर 42.67 डालर प्रति बैरल पर चल रहा था। वहीं विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डालर के मुकाबले रुपया दो पैसे गिरकर 73.37 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ।