सेंसेक्स, निफ्टी का नया रिकॉर्ड, टीसीएस का शेयर तीन प्रतिशत चढ़ा

मुंबई: शेयर बाजारों (Share Market) का रिकॉर्ड बनाने का सिलसिला बृहस्पतिवार को फिर शुरू हुआ। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services) (टीसीएस), रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) और एलएंडटी (L&T) जैसी कंपनियों के शेयरों में लाभ से सेंसेक्स (Sensex) 92 अंक चढ़कर अपने नए उच्चस्तर पर पहुंच गया।

बीएसई (BSE) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती गिरावट से उबरकर 91.84 अंक या 0.19 प्रतिशत के लाभ से 49,584.16 अंक पर बंद हुआ। यह इसका नया सर्वकालिक उच्चस्तर है। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) का निफ्टी (Nifty) 30.75 अंक या 0.21 प्रतिशत के लाभ से 14,595.60 अंक के नए रिकॉर्ड पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की कंपनियों में टीसीएस का शेयर सबसे अधिक करीब तीन प्रतिशत चढ़ गया। इंडसइंड बैंक, एलएंडटी, आईटीसी(ITC), हिंदुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Uniliver), रिलायंस इंडस्ट्रीज और सन फार्मा (Sun Pharma) के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर एचसीएल टेक (HCL Tech), एक्सिस बैंक (Axis Bank), एशियन पेंट्स (Asian Paints), अल्ट्राटेक सीमेंट (Ultratech Cement) और इन्फोसिस (Infosys) के शेयरों में गिरावट आई।(एजेंसी)

रिलायंस सिक्योरिटीज के प्रमुख-रणनीति विनोद मोदी ने कहा कि एफएमसीजी और फार्मा शेयरों की अगुवाई में भारतीय शेयर बाजार दिन के निचले स्तर से उबरकर लाभ के साथ बंद हुए। अन्य एशियाई बाजारों में हांगकांग के हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया के कॉस्पी और जापान के निक्की में लाभ दर्ज हुआ। चीन के शंघाई कम्पोजिट में गिरावट आई।

शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में थे। इस बीच, वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.12 प्रतिशत के नुकसान से 55.99 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।