Sensex rises 500 points in early trade, Nifty crosses 11,100

मुंबई: शेयर बाजार में कल से शुरू हुई तेजी आज भी जारी रही. बुधवार को बोम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स में 1861 अंको की बढ़त के साथ बंद हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ़्टी में भी 497 अंको की बढ़त

मुंबई: शेयर बाजार में कल से शुरू हुई तेजी आज भी जारी रही. बुधवार को बोम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स में 1861 अंको की बढ़त के साथ बंद हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ़्टी में भी 497 अंको की बढ़त हुई हैं. सेंसेक्स पिछले दस साल में एक दिन में यह सबसे बढ़ी बढ़त हैं. 

आर्थिक पॅकेज की घोषणा ने संभाला 
केंद्र सरकार द्वारा उद्योगों के लिए घोषित आर्थिक पैकेज के कारण पिछले दो दिनों से शेयर बाजार में तेजी आई हैं. सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्री ने कोरोना के दौरान होने वाली  आर्थिक नुकसान के लिए उद्योगों को राहत देने के लिए पैकेज  की घोषणा किया था. इसके पहले अमेरिका के अर्थव्यवस्था को सभालने के लिए अमेरिका फेडरल बैंक ने दो लाख करोड़ का पैकेज देने की घोषणा किया था, जिसके बाद घरेलु बाजार में मजबूती आई हैं. 

निवेशकों हुआ 4.23 लाख करोड़ का फ़ायदा 
सुबह शेयर बाजार हरे रंग के साथ खुला. सेंसेक्स जहा 1861 अंको के बढ़त के साथ 28,535. 78 पर बंद हुआ. इसी के साथ निफ़्टी में भी तेजी देखी गई जो 497 अंको के बढ़त के साथ 8,317 पर बंद हुआ. इस बढ़त के वजह से निवेशकों को 4.23 लाख करोड़ का फ़ायदा हुआ हैं. इसी के साथ बीएसई का पूंजीकरण 108 लाख करोड़ तक पहुंच गया हैं. 

कोरोना से चलते दो महीने में डूबे 58 लाख करोड़ 
कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कहर मचाया हुआ हैं. लोगो के जीवन के साथ देशों की अर्थव्यवस्था पर भी इसका गहरा असर पड़ रहा हैं. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता हैं कि पिछले दो महीनो में निवेशकों के 58 लाख करोड़ रुपए डूब चुके हैं.