कोरोना वायरस : Netflix, YouTube, Amazon Prime यूजर्स को झटका

कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। इस वायरस को रोकने के लिए कई देशों में लॉकडाउन किया गया है। जिससे लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकते। कुछ लोगों को वर्क फ्रॉमहोम की

कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। इस वायरस को रोकने के लिए कई देशों में लॉकडाउन किया गया है। जिससे लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकते। कुछ लोगों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी है। तो कई लोगों को छुट्टियां दी गई है। ऐसे में लोग घर में बैठ कर Netflix, YouTube, Amazon Prime समेत अन्य एप्प्स पर वीडियो देख समय बिता रहे है। लेकिन ऑनलाइन वीडियो एप्स के यूजर्स को घर में ही कोरोना वायरस से नुकसान झेलना पड़ेगा।

कोरोना वायरस के वजह से घर में बैठे ऑनलाइन वीडियो एप्स के यूजर्स को अब कोरोना वायरस के वजह से नुकसान झेलना पड़ रहा है। अब सभी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कंपनियों ने ऑनलाइन वीडियो की क़्वालिटी हाय डेफिनेशन (HD) से घटकर स्टँडर्ड डेफिनेशन (SD) पर लाई है। जिससे अब यूजर्स सिर्फ SD क़्वालिटी के ही वीडियो देख सकते है। इसमें वीडियो का रेसोलुशन 480p से ज्यादा नहीं होगा।

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देख देश में लॉकडाउन किया गया है। इस वजह से इंटरनेट के यूजर्स बढ़ गए है। ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल का असर नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर पर पड रहा हैं। इसके कारण इंटरनेट की स्पीड भी कम हो गयी है। इसे देखते हुए सभी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कंपनियों 14 अप्रैल तक वीडियो क़्वालिटी घटाने का निर्णय लिया है।