Google Pixel 5 और Google Pixel 4a 5G हुए लॉन्च, जानें इनके शानदार फीचर्स और कीमत

Loading

Google ने आधिकारिक तौर अपने दो स्मार्टफोन्स लॉन्च कर दिए हैं। 30 सितंबर को हुए वर्चुअल इवेंट में कंपनी ने Google Pixel 5 और GooglePixel 4a 5G को लॉन्च किया है। Google Pixel 5 स्मार्टफोन पिछले साल लॉन्च हुए गूगल पिक्सल 4 का अपग्रेडेड वर्जन है। यह दोनों ही स्मार्टफोन्स क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 765G प्रोसेसर पर काम करते हैं। तो आइए जानते हैं इन फोन्स के बारे में विस्तार से…

Google Pixel 5 specifications-
Google Pixel 5 डुअल-सिम (नैनो + ईसिम) के साथ आता है। यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 11 पर चलता है, साथ ही इस स्मार्टफोन में 6-इंच का फुल-एचडी+ ओलेड डिस्प्ले है। डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए इसमें कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 6 प्रोटेक्शन और 90 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट दिया गया है। इस स्मार्टफोन में 8 जीबी रैम के साथ 128 जीबी की स्टोरेज दी गई है। इसके अलावा इसमें 4080mAh की बैटरी दी गई है जो 18 वॉट की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। Pixel 5 स्मार्टफोन वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है और रिवर्स चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है। फोन की सुरक्षा के लिए रियर-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है।   

वहीं कैमरा की बात करें तो, Google Pixel 5 में डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें 12.2-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस के साथ 16-मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर शामिल है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए फ्रंट में 8-मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। साथ ही रियर और फ्रंट दोनों कैमरे 60fps पर 4K तक वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। 

Google Pixel 4a 5G specifications-
 Google Pixel 4a 5G डुअल-सिम (नैनो + ईसिम) के साथ आता है। यह फोन एंड्रॉयड 11 पर चलता है और इसमें 6.2-इंच का फुल-एचडी+ ओलेड डिस्प्ले मिलता है।  डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए इसमें कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन और स्टैंडर्ड 60 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट दिया गया है। फोन ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 765जी चिपसेट पर काम करता है। इस स्मार्टफोन में 6 जीबी रैम और 128 जीबी की स्टोरेज दी गई है। Google Pixel 4a 5G में 3,885mAh की बैटरी दी गई है, जो 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। इसमें वायरलेस चार्जिंग और रिवर्स चार्जिंग सपोर्ट नहीं मिलता है।फोन की सुरक्षा के लिए रियर-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।    

Google Pixel 4a 5G में डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें 12.2-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस के साथ 16-मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर शामिल है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए फ्रंट में 8-मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। साथ ही रियर और फ्रंट दोनों कैमरे 60fps पर 4K तक वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

Google Pixel 5, Pixel 4a 5G price-
Google Pixel 5 की कीमत 699 डॉलर (लगभग 51,400 रुपये) से शुरू होती है, जबकि Pixel 4a 5G को 499 डॉलर (लगभग 37,000 रुपये) की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है। दोनों फोन के 5जी वेरिएंट की बिक्री ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, जापान, ताईवान, ब्रिटेन और अमेरिका में ही होगी। Pixel 4a 5G पहले जापान में 15 अक्टूबर को लॉन्च होगा और नवंबर से अन्य देशों में उपलब्ध कराया जाएगा, जबकि Pixel 5 सभी 9 देशों में 15 अक्टूबर से जस्ट ब्लैक और सॉर्टा सेज कलर ऑप्शन्स में खरीदा जा सकेगा। Google Pixel 5 और Pixel 4a 5G भारत में लॉन्च नहीं किया गया है।