theaters
File Photo

Loading

मुंबई. कोविड-19 (Covid-19) की वजह से 2020 में अनेक फिल्मों को पारंपरिक तरीके से रिलीज नहीं किया जा सका लेकिन बॉलीवुड को उम्मीद है कि नए साल में स्थिति बदलेगी और विभिन्न विषयों पर बनी छोटे-बड़े बजट की फिल्मों को सिनेमाघरों में रिलीज किया जा सकेगा। हालांकि, बड़े बजट की उन फिल्मों को नयी फिल्मों से सिनेमाघर में जगह पाने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा जिन्हें योजना अनुसार पिछले साल रिलीज नहीं किया जा सका। ऐसी ही फिल्मों में अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘सूर्यवंशी’ (Suryavanshi) है जिसे इस साल रिलीज किए जाने की उम्मीद है।

‘सूर्यवंशी’ (Suryavanshi) रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) की अजय देवगन (Ajay Devgn) अभिनीत ‘सिंघम’ (Singham) एवं रणवीर सिंह (Ranveer Singh)  अभिनीत ‘सिम्बा’ (Simba) के बाद तीसरी महत्वाकांक्षी फिल्म है जिसमें कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) भी किरदार निभा रही हैं। इस फिल्म के कोविड-19 (Covid-19) से स्थिति सुधरने के बाद साल की पहली या दूसरी तिमाही में रिलीज होने की उम्मीद है। पिछले साल रिलीज स्थगित होने के बाद अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की ‘बच्चन₨ पांडे’, ‘अतरंगी रे’ (Atrangi Re) और ‘बेल बॉटम’ (Bell Bottom) भी कतार में हैं और इस समय निर्माण के विभिन्न चरणों मे हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा 1983 में विश्वकप जीतने की पृष्ठभूमि पर बनी कबीर खान (Kabir Khan) निर्देशित फिल्म ‘83′ भी उन फिल्मों में है जिनके दर्शकों के सामने आने में कोविड-19 की वजह से देरी हुई है। इस फिल्म में रणवीर सिंह क्रिकेटर कपिल देव (Kapil Dev) का किरदार निभा रहे हैं और उनकी असल जिंदगी की पत्नी दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) पर्दे पर भी साथ होंगी और कपिल देव की पत्नी रोमी देवी के किरदार में दिखेंगी। सलमान खान की एक्शन-ड्रामा से भरपूर फिल्म ‘राधे : यॉर मोस्ट वांटेड भाई’ (Radhey: Your Most Wanted Bhai) भी ईद के मौके पर रिलीज होने की उम्मीद है। सलमान ने ‘दंबग-3′ के बाद निर्देशक प्रभुदेवा के साथ फिर से काम किया है।

फिल्म में दिशा पटानी एवं रणदीप हुड्डा (Disha Patani and Randeep Hooda) की भी भूमिकाएं हैं। खेल की ही पृष्ठ भूमि पर बनी अजय देवगन की फिल्म ‘मैदान’ भी इस साल रिलीज होगी। इस फिल्म में देवगन ने सईद अब्दुल रहीम की भूमिका निभाई है जो 1950 से 1963 में उनकी मौत तक भारतीय फुटबॉल टीम के कोच और प्रबंधक रहे थे। यह एकमात्र फिल्म है जिसके रिलीज करने की तारीख तय हो गई है। अमित शर्मा निर्देशित फिल्म ‘मैदान’ को 15 अक्टूबर को रिलीज करने की योजना है।

इस साल रिलीज होने वाली फिल्मों की कतार में अमिर खान (Amir Khan) की ‘लाल सिंह चड्ढा’ (Lal Singh Chadha) भी शामिल है जो हॉलीवुड फिल्म ‘ फॉरेस्ट गम्प’ पर आधारित है। फिल्म का निर्देशन अद्वैत चंदन ने किया है। इनके अलावा अयान मुखर्जी निर्देशित ‘ब्रह्मास्त्र’ (Brahmastra), करण मल्होत्रा निर्देशित एवं रणबीर कपूर, संजय दत्त व वाणी कपूर अभिनीत ‘शमशेरा’, संजय लीला भंसाली निर्देशित ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ ऐसी कुछ फिल्में हैं जिनके नए साल में रिलीज होने की उम्मीद है।(एजेंसी)