Vaccine likely to be approved in Britain, preparations for vaccine start
Representational Pic

  • मनपा का ब्लू प्रिंट तैयार

-सूरज पांडे

मुंबई. कोरोना की वैक्सीन (corona vaccine) का सभी को बेसब्री से इंतजार है. मुंबई सहित देशभर में चल रहे वैक्सीनों के ट्रायल में सबसे आगे कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पुतनिक वैक्सीन है. इनमें से किसी एक वैक्सीन के 2021 के पहले तिमाही में  उपलब्ध होने के आसार हैं. ऐसे में मनपा ने अभी से ही मुंबईकरों के टीकाकरण करने का ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया है. अतिरिक्त मनपा आयुक्त सुरेश काकानी ने ‘नवभारत’ को बताया कि यदि सब कुछ योजना के अंतर्गत हुआ तो एक महीने में लगभग 80 लाख से 1 करोड़ मुंबईकरों को वैक्सीन का डोज़ देने के लिए मनपा तैयार है. सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन का डोज़ दिया जाएगा. यूएन वर्ल्ड अर्बन अग्लोमरेशन पापुलेशन प्रॉस्पेक्ट की मानें तो 2020 में मुंबई की जनसंख्या 2 करोड़ है. यदि मनपा एक महीने में 1 करोड़ लोगों का टीका करने सफल होती है तो दो से ढाई महीने में प्रत्येक मुंबईकर को कोरोना से सुरक्षा कवच मिल जाएगा.

सबसे पहले वैक्सीन का डोज स्वास्थ्य कर्मियों को

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के गाइडलाइन के मुताबिक सबसे पहले वैक्सीन का डोज़ स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाना है. मुंबई में मनपा, सरकारी और निजी अस्पतालों में काम करने वाले 1,25000 स्वास्थ्य कर्मियों की पहचान भी कर ली है, जिन्हें सबसे पहले वैक्सीन दी जाएगी. मनपा के स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया स्वास्थ्य कर्मियों के बाद पुलिस, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट से जुड़े कर्मचारियों और 50 से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण करने की योजना बनाई गई है, लेकिन इसके लिए आईसीएमआर की अनुमति अनिवार्य है.

वैक्सीन स्टोरेज के लिए अनुकूल इंतजाम

अतिरिक्त मनपा आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि वैक्सीन स्टोर करने के लिए कांजुरर्माग में 5 मंजिल इमारत का चयन किया गया है. दो वैक्सीन आने की संभावनाओं को देखते हुए इमारत के पहले मंजिल पर हम-2 डिग्री से 8 डिग्री तापमान का एक डीप कोल्ड स्टोरेज रूम तैयार रहे हैं. यदि दूसरी वैक्सीन आती है तो उसे रखने के लिए दूसरे मंजिल पर उसके अनुकूल स्टोरेज सिस्टम तैयार कर लिया जाएगा. हम कोल्ड चैन बॉक्स भी खरीदेंगे, जिसमें वैक्सीन को रखा जाएगा. इससे वैक्सीन को स्टोरेज रूम से केंद्रों तक लाने और रखने में मदद मिलेगी.

हर वार्ड में दो वैक्सीन केंद्र

मनपा ने मुंबई के 4 प्रमुख मेडिकल कॉलेजों व अस्पतालों सहित 16 उपनगरीय अस्पतालों में वैक्सीन देने की स्ट्रेटेजी बनाई है. इसके अलावा हर वार्ड में दो वैक्सीन केंद्र बनाएं जाएंगे यानी मुंबई में 48 वैक्सीन केंद्र होंगे जहां प्राथमिकता अनुसार लोगों का टीकाकरण किया जाएगा. यानी लोगों को टीका के लिए घर से ज्यादा दूर जाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी.