corona
File Photo

सूरज पांडे

मुंबई. मनपा द्वारा मुंबई में शुरू किए गए फ्री कोविड टेस्टिंग सेंटर को लोगों का काफी अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है. अब तक एक लाख से भी अधिक लोगों ने अपनी जांच मुंबई के विभिन्न टेस्टिंग केंद्रों पर करवाई है.

मुंबईकरों को कोरोना टेस्टिंग के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनपा ने शहर के 244 स्पॉट पर फ्री कोरोना टेस्टिंग केंद्र शुरू किए हैं. मनपा ने कोरियाई देश का मॉडल फॉलो करते हुए जगह-जगह पर जांच केंद्र शुरू कर दिए हैं. मुंबई में कुल मिलाकर अब 300 ऐसे केंद्र है जहां कोरोना की आरटीपीसीआर और रैपिड टेस्टिंग की जा रही है. 

2 प्रतिशत लोग कोरोना से संक्रमित मिले

अतिरिक्त मनपा आयुक्त ने बताया कि अबतक एक लाख से अधिक लोगों ने अपनी जांच करवाई है. उक्त जांच में 2 प्रतिशत लोग कोरोना से संक्रमित मिले. संक्रमित पाए गए लोगों को तत्काल उपचार के लिए भेज दिया गया.

बाहर से आने वालों पर मनपा की नजर

अतिरिक्त मनपा आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि दिल्ली, यूपी, बिहार और अन्य राज्यों से मुंबई आने वाले लोगों पर मनपा अपनी नजर बनाए हुए हैं. ‘मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी’ मुहिम के तहत हमने घर-घर जाकर सर्वे किया है. इसमें काफी घर हमें बंद मिले कई लोग अब भी अपने गांव से लौटे नहीं है. हमारे कम्युनिटी हेल्थ वर्कर्स बंद घरों पर नजर बनाए हुए हैं. यदि कोई अन्य राज्य से आता है तो उसकी प्राथमिक जांच जैसे बॉडी टेम्परेचर, ऑक्सीजन लेवल आदि की जांच की जाएगी. हम लोगों से अपील करने चाहते है कि यदि कोई अन्य राज्य से हाल फिलहाल में मुंबई आया है तो वो अपनी जांच फ्री कोविड टेस्टिंग सेंटर पर जा कर करवा ले.