Goa Corona Updates: Vaccination campaign is being run in Goa at a rapid pace, so far vaccination of five lakh people has been done
File

    मुंबई. मुंबई (Mumbai) में कोरोना महामारी पर लगाम कसने के लिए वैक्सीनेशन (Vaccination) पर अधिक जोर दिया जा रहा है। इसी कड़ी में मुंबई के 13 निजी अस्पतालों (Private Hospitals) को टीकाकरण का कार्य शुरू करने की अनुमति (Permission) केंद्र सरकार (Central Government) से मिल गई है।

    मुंबई में फिलहाल 77 टीकाकरण केंद्र हैं, जिसमें से प्राइवेट के 46, मनपा के 24 और 7 टीकाकरण केंद्र सरकारी अस्पतालों में हैं। इन टीकाकरण केंद्रों में 195 अलग-अलग बूथ है जिसकी टीकाकरण की क्षमता 26545 है, लेकिन मुंबई में रोजना 45,000 के करीब लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने टीकाकरण की गति को बढ़ाने पर जोर देने की बात पहले ही कही थी और रोजना एक लाख लोगों का टीकाकरण करने का टार्गेट रखा है। 

    केंद्र से टीकाकरण शुरू करने के लिए अनुमति मिली 

    इतने बड़े स्तर पर टीकाकरण करने के लिए अधिक केंद्रों की जरूरत पड़ेगी ऐसे में शहर के निजी अस्पतालों के क्षमता अनुसार उन्हें भी टीकाकरण मुहिम से जुड़ने का अवसर दिया जा रहा है। मनपा कुछ निजी अस्पतालों की लिस्ट केंद्र भेजी थी ताकि संबंधित अस्पतालों में टीकाकरण का कार्य शुरू हो जाए। शनिवार की देर रात मनपा को केंद्र से टीकाकरण शुरू करने के लिए अनुमति मिल गई। मनपा की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमारे ने बताया कि सोमवार से कई टीकाकरण केंद्रों की संख्या में और भी इजाफा होगा। वैसे भी मनपा ने मुंबई में 100 से अधिक टीकाकरण केंद्र शुरू करने का लक्ष्य रखा है।