आर्थर रोड जेल के 181 कैदियों ने दी कोरोना को मात

Loading

  • जेल के 46 पुलिसकर्मी समेत 182 कैदी कोरोना वायरस से हुए संक्रमित

मुंबई. मुंबई के सबसे अधिक कोरोना वायरस से संक्रमित आर्थर रोड जेल के 181 कैदियों ने कोरोना को मात दी है. आर्थर रोड जेल के ये सभी कैदी प्लाजमा दान कर कोरोना से जूझ रहे लोगों को जीवन दान देंगे.

जेल में क्षमता से अधिक कैदी बंद 

मुंबई के आर्थर रोड जेल में क्षमता से अधिक कैदी बंद है. पिछले दिनों जेल की सुरक्षा में तैनात 46 पुलिसकर्मियों के साथ जेल में बंद 182 कैदी भी कोरोना के चपेट में आ गए थे. आर्थर रोड जेल प्रशासन से कोई न कोई चूक हुई थी, जिससे जेल में कोरोना महामारी फैली. जेल में नए कैदियों को लाने से पहले उनकी व्यवस्थित तरीके से कोरोना की जांच की जानी चाहिए थी. जेल प्रशासन ने नियम का पालन नहीं किया था, जिससे कैदियों में न केवल कोरोना फैला, बल्कि पुलिसकर्मी भी कोरोना संक्रमित हो गए थे. कैदियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की गाज पुलिस अधीक्षक एनबी वायचल पर गिरी थी. उनका तबादला कर दिया गया. उनकी जगह जेएस नाइक को लाया गया है. 

सभी कैदी करेंगे प्लाजमा दान

अब आर्थर रोड जेल के लिए अच्छी खबर यह है कि सभी पुलिसकर्मियों समेत 181 कैदियों ने कोरोना को मात दे दी है. जेल के अधिकारियों का कहना है कि जैसे ही कोरोना के मामले सामने आए, उसके बाद से ही सतर्कता बरती जाने लगी. कोरोना मरीज कैदियों को ठीक करने और कोरोना से उन्हें बचाने के लिए कड़ी मेहनत की गयी. जेल के पुलिसकर्मियों को कैदियों ने भी पुरा सहयोग दिया, जिससे ज्यादातर कैदियों को ठीक होने में मदद मिली. जेल के पुलिस महानिरीक्षक दीपक पांडे के प्रोत्साहन से कोरोना को मात देने वाले पुलिसकर्मियों के साथ 181 कैदी प्लाजमा दान करेंगे. जेलों में कोरोना महामारी फैलने के खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के विभिन्न जेलों में बंद 35 हजार कैदियों में से 17 हजार कैदियों को पेरोल पर जेल से छोड़ दिया था.