Corona Updates : India made history, achieved the target of 100 crore corona vaccine doses
Representative Image

  • एथिक कमिटी के अनुमति इंतजार

Loading

सूरज पांडे

मुंबई. भारत बॉयोटेक द्वारा बनाई जा रही कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन लेने के लिए अब तक 300 मुंबईकरों ने अपनी इच्छा जताई है. ‘कोवैक्सीन’ के ट्रायल के लिए मुंबई से मनपा सायन अस्पताल का चयन किया गया है. डॉक्टरों की माने ट्रायल शुरू करने के लिए बस एथिक कमिटी से अनुमति मिलने का इंतजार है.

कोरोना को मात देने के लिए मुंबई में कई वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. एक ओर जहां मनपा के केईएम और नायर अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में ऑक्सफोर्ड की विदेशी वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. वहीं दूसरी ओर भारत बॉयोटेक ने इंडियन कॉउंसिल ऑफ मेडीकल रिसर्च (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ विरोलॉजी (एनआईवी) की मदद से विकसित किए स्वदेशी वैक्सीन के परीक्षण के लिए मनपा के सायन अस्पताल का चयन किया है. 

सायन में वैक्सीन के 3 फेज का ट्रायल होने वाला है

सायन में वैक्सीन के 3 फेज का ट्रायल होने वाला है. सायन अस्पताल और मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. मोहन जोशी ने बताया कि चूंकि ये 3 फेज का ट्रायल है, इसलिए हमें 1000 से अधिक वालंटियर्स पर वैक्सीन का परीक्षण करना होगा. वैक्सीन लेने के लिए अब तक 300 लोगों ने एनरोल किया है. हम आशा करते हैं कि इस साप्ताह में हमें एथिक कमिटी से ट्रायल शुरू करने के लिए अनुमति मिल जाएगी. हमें यह भी भरोसा है कि हमें 1000 से अधिक वालंटियर्स मिल जाएंगे. जरूरत पड़ी तो अखबारों में विज्ञापन भी दिया जाएगा.

ट्रायल इनका होगा सामवेश

ट्रायल में मौजूद कुल वालंटियर्स की संख्या में से 20 प्रतिशत ऐसे लोगों को लिया जाएगा जिन्हें पहले से ही हार्ट, किडनी, लिवर और अन्य बीमारी है. 5 फीसदी फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स का भी ट्रायल में समावेश होगा.