Maharashtra Vaccination
PTI Photo

    मुंबई. जिस प्रकार से विदेश जाने के लिए पासपोर्ट (Passport) और वीजा (Visa) अनिवार्य होगा गया है उसकी प्रकार कोरोना महामारी के आने के बाद उसकी वैक्सीन (Vaccine) भी लगवाना भी अब जरूरी हो गया है। बिना वैक्सीन के उड़ान मुमकिन नहीं है। महानगरपालिका ने अबतक 3489 लोगों को विदेश में उड़ान भरने के लिए वैक्सीन दे दी है। मनपा ने पढ़ाई के लिए विदेश जानेवाले विद्यार्थियों (Students) के लिए विशेष टीकाकरण मुहिम (Special Vaccination Campaign) चलाई। इसके बाद इस सूची में उन लोगों का भी समावेश किया है जिन्हें विदेश में नौकरी मिली है और वे लोग जो टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने जा रहे हैं। अबतक 3489 लोगों का सफलतापूर्वक टीकाकरण हो चुका है, जिसमें सबसे अधिक संख्या विद्यार्थियों की है जो पढ़ाई के लिए विदेश जानेवाले है। 

    इन सभी को कोविशिल्ड वैक्सीन दिया गया है। वैसे तो कोविशिल्ड का पहला डोज लेने के 84 दिन बाद ही दूसरे डोज दिया जाता है, लेकिन न तो विद्यार्थी, न ही वे लोगों के पास समय है जिन्हें जल्द से जल्द ड्यूटी जॉइन करनी है। ऐसे में मनपा ने एक परिपत्रक जारी कर यह कहा है कि उक्त वर्ग के सभी लोगों के दूसरे डोज की अवधि को कम कर दिया गया है। पहले डोज लेने के 28 दिन बाद उक्त वर्ग के लोग कभी भी अपनी दूसरी खुराक ले सकते हैं। 

    इन केंद्रों पर मिल रहा है टीका

    विदेश जाने वाले विद्यार्थी, नौकरी के लिए विदेश जा रहे नागरिक और ओलंपिक में हिस्सा लेने जा रहे लोगों का टीकाकरण सोमवार से बुधवार वॉक इन के तौर पर किया जा रहा है। फिलहाल मनपा के कस्तूरबा, केईएम, सेवन हिल्स, कूपर, शताब्दी, राजावाड़ी और दहिसर जंबो कोविड केयर सेंटर में टीकाकरण किया जाएगा।

    यह दस्तावेज है जरूरी, सर्टिफिकेट अवश्य लें

    • पढ़ाई के लिए विदेश जाने वाले विद्यार्थियों को एडमिशन कन्फर्मेशन लेटर या डीएस- 160 दस्तावेज टीकाकरण केंद्र पर दिखाना अनिवार्य होगा।
    • विदेश में नौकरी के लिए जाने वाले लोगों को कंपनी से मिले ऑफर लेटर को केंद्र पर दिखाना होगा, तभी उन्हें वैक्सीन मिलेगी।
    • ओलंपिक के लिए टोक्यो जानेवाले व्यक्ति को स्पोर्ट्स मिनिस्ट्री का पत्र दिखाना अनिवार्य होगा।
    • वैक्सीन लगवाने के बाद टीकाकरण केंद्र के नोडल ऑफिसर से फॉर्म लें और उसमें पूछी गई जानकारी भर ऑफिसर के हस्ताक्षर और स्टैम्प अवश्य लें। यह सर्टिफिकेट होगा जिसे दिखाकर उड़ान के लिए अनुमति मिलेगी।