Cyclone Tauktae: Mumbai airport closed after storm warning, know how long it will not be operational
File

  • मनपा ने जांच काउंटर की संख्या बढ़ाई

मुंबई. मुंबई मनपा क्षेत्र में कोरोना पीड़ितों की संख्या लगातार कम हो रही है, लेकिन मनपा की तरफ से पूरी तरह तरह से एहतियात बरती जा रही है। दीपावली के पहले अचानक कोरोना मरीज़ों (Corona patients) की बढ़ती संख्या को देखते हुए मुंबई में कोरोना की दूसरी लहर आने की आशंका जतायी  गयी थी, जिसे देखते हुए मनपा ने दिल्ली, गोवा, गुजरात एवं राजस्थान से आने वाले सभी यात्रियों का आरटी-पीसीआर जांच (RT-PCR Test) कराने का निर्णय लिया था। मनपा की तरफ से एयरपोर्ट पर यात्रियों की चल रही जांच में पिछले तीन दिनों में 60 यात्री कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) पाए गए हैं। मनपा ने एयरपोर्ट पर यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कोरोना जांच के लिए काउंटर की संख्या बढ़ा कर 6 कर दी है।

दिल्ली, गुजरात और गोवा सहित राजस्थान में कोरोना मरीज़ों की बढ़ती संख्या के बाद मनपा प्रशासन एहतियात बरतते हुए पांच राज्यों के नागरिकों का मुंबई में कोरोना जांच अनिवार्य कर दिया है। मनपा ने सड़क मार्ग, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट सभी स्थानों पर आने वाले लोगो की जांच शुरू की है। मनपा की तरफ से कहा गया है कि निश्चित किए गए पांच राज्यों के नागरिक कोरोना टेस्ट कराकर ही मुंबई आएं। टेस्ट रिपोर्ट नहीं होने पर उन्हें मुंबई में कोरोना का टेस्ट कराना अनिवार्य होगा।

मुंबई एयरपोर्ट (Mumbai Airport) पर चल रही जांच में पिछले तीन दिनों की जांच में 60 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने पिछले कुछ दिनों से एयरपोर्ट पर हो रही यात्रियों की परेशानी को देखते हुए मुंबई एयरपोर्ट पर अब 6 काउंटर  खुलवाया है।  इसके पहले मात्र एक टीम थी, जिससे यात्रियों को लंबी कतार की समस्या का  सामना करना पड़ता था। इस बीच मुंबई एयरपोर्ट पर यात्रियों द्वारा कोरोना जांच को लेकर वसूली जा रही कीमत को लेकर भी हंगामा किया था।

टेस्ट की कीमत होगी कम

मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने बताया कि अभी मनपा की ओर से सबर्बन लैब को एयरपोर्ट पर जांच की ज़िम्मेदारी दी गई है। राज्य सरकार से निश्चित दरों के अनुसार यात्रियों से 1400 रुपया टेस्ट का लिया जा रहा है। मनपा आयुक्त चहल ने बताया कि टेस्ट की कीमत घटाने को लेकर राज्य सरकार से अपील की  गई है। उन्होंने जल्द ही कोरोना टेस्ट में कटौती होने की जानकारी दी। आयुक्त ने बताया कि राज्य सरकार के उच्च अधिकारियों से कीमत कम करने को लेकर बैठक हुई है अगले सप्ताह कीमत कम हो सकती है।