अजोय मेहता की हैट्रिक !,तीसरी बार मिल सकता है सेवा विस्तार

Loading

मुंबई. वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रही सरकार के संकट मोचक बने मुख्य सचिव अजोय मेहता की हैट्रिक लग सकती है. सूत्रों की माने तो मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मेहता को तीसरी बार सेवा विस्तार देने को लेकर केंद्र सरकार को पत्र लिखा है.बताया गया है कि दिल्ली में मजबूत पकड़ रखने वाले मेहता 3 माह का एक्सटेंशन हासिल करने में सफल साबित होंगे.इससे मुख्य सचिव की दौड़ में शामिल अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार को फिलहाल अवसर नहीं मिल पाएगा.मेहता एवं संजय कुमार एक ही बैच के आईएएस अधिकारी हैं.

 मुख्य सचिव अजोय मेहता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के करीबी माने जाते हैं.यही कारण था कि सेवा निवृत्ति के अंतिम वर्ष में तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उन्हें राज्य का मुख्य सचिव नियुक्त किया था.उस समय कई अधिकारी मुख्य सचिव पद के दावेदार थे. विधानसभा चुनाव को देखते हुए सरकार ने अजोय मेहता को 6 माह का एक्सटेंशन दिया.

 30 जून को समाप्त हो रहा है कार्यकाल

राज्य में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद किसी मराठी भाषी को मुख्य सचिव बनाने की बात चली, लेकिन कोरोना संकट को देखते हुए सरकार ने एक बार फिर सेवा विस्तार देने का प्रस्ताव दिल्ली भेजा और 3 माह तक एक्सटेंशन मिल गया.इसके पीछे एक और कारण है कि मेहता पवार के भी विश्वासपात्र हैं.मुख्य सचिव अजोय मेहता का कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा है.जिसको देखते हैं उन्होंने लॉबिंग शुरु की है. तीसरी बार सेवा विस्तार मिलने से रिटायर्ड होने के बाद लगातार एक साल तक काम करने का रिकॉर्ड मेहता के नाम हो सकेगा.

 मुख्य सचिव के प्रबल दावेदार अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार अप्रैल 2021 में रिटायर्ड होने वाले हैं.उसके बाद अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रवीण सिंह परदेशी का नंबर आता है .सीताराम कुंटे भी रेस में हैं, लेकिन अजोय मेहता को सेवा विस्तार मिलने से दावेदारों को कुछ माह और इंतजार करना पड़ेगा.