Bhai Jagtap

  • जगताप के बयान से आघाड़ी में दरार के संकेत

Loading

मुंबई. मुंबई महानगरपालिका चुनाव (Mumbai Municipal Corporation Election) होने में अभी एक वर्ष का समय है, लेकिन बीएमसी चुनाव (BMC Election) को लेकर तैयारियां शुरु हो गई हैं. राज्य में  महाविकास आघाड़ी (Mahavikas Aghadi) के साथ सरकार बनाने वाली कांग्रेस (congress) के बारे में संभावना जताई जा रही थी कि तीनों प्रमुख दल आगामी बीएमसी चुनाव भी साथ लड़ सकते हैं. जैसा कि पूर्व में नेताओं के बयान भी आए थे, लेकिन मुंबई अध्यक्ष नियुक्त होने के एक दिन बाद अशोक जगताप ने एलान कर दिया है कि कांग्रेस मुंबई की सभी 227 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है.

दर असल मुंबई महानगरपालिका की सत्ता में बैठी शिवसेना महाविकास आघाड़ी के नाम पर कांग्रेस नगरसेवकों को जरुरत के हिसाब से उपयोग तो कर लेती है, लेकिन काम निकलने पर दरकिनार कर दिया जाता है. कांग्रेस नगरसेवकों की शिकायत रहती है कि कम संख्या होने के बाद भी बीएमसी में एनसीपी को अधिक भाव दिया जाता है. शिवसेना के रवैये से नाराज विरोधी पक्ष नेता रवि राजा ने पार्टी नेताओं को बीएमसी चुनाव का गणित पहले ही समझा दिया है. 

…तो नुकसान उठाना पड़ सकता है

कांग्रेस नेताओं का  मानना है कि कांग्रेस वैसे भी कमजोर चल रही है. आगे गठबंधन कर चुनाव लड़े तो कांग्रेस की कुछ सीटें भले ही बढ़ जाएं, लेकिन उसका जमीन स्तर पर प्रभाव खत्म हो जाएगा.बीएमसी चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने अशोक जगताप को नया अध्यक्ष बनाया है. अब उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि कांग्रेस बीएमसी की सभी सीटों पर अपने दम पर चुनाव में उतरेगी. उनके इस बयान से मविआ के बाकी दलों में खलबली मचना स्वाभाविक है. मुंबई में एनसीपी का प्रभाव बहुत कम है. शिवसेना ही है जिसके प्रभाव का उपयोग कर एनसीपी खुद को मजबूत कर सकती है. इसलिए कांग्रेस नेताओं को लगता है कि यदि साथ में चनुाव लड़े तो नुकसान उठाना पड़ सकता है.

कांग्रेस की अनुभवी टीम हमारे साथ : भाई जगताप

भाई जगताप ने कहा कि हमने अब तक हुए सभी नगरपालिका चुनावों को गंभीरता से लिया है.  2009 में जब चुनाव हुए तो कांग्रेस के कई विधायक और  74 नगरसेवक चुने गए थे. अब बीएमसी में केवल 32 नगरसेवक हैं. हमारे ऊपर अधिक से अधिक  नगरसेवकों को चुन कर लाने की चुनौती है.   कांग्रेस की अनुभवी टीम हमारे साथ है. इन सबको साथ लेकर मैं आने वाले महीनों में अच्छी पहल करके मुंबई महानगर पालिका में एक बार फिर कांग्रेस को गौरवान्वित करने वाले क्षण लाने की कोशिश करुंगा. मैं पूरी कोशिश करूंगा कि कांग्रेस नेतृत्व ने मेरे कंधे पर जो जिम्मेदारी डाली है, उसके साथ न्याय कर सकूं. हमारे सामने कुछ चुनौतियां हैं, लेकिन मुझे विश्वास है कि हम उनसे निपट लेंगे.

सीटों का आवंटन किसी भी पार्टी के लिए एक बड़ा मुद्दा है. जो कार्यकर्ता पिछले कई वर्षों से कांग्रेस के झंडे को अपने कंधों पर उठाए हुए हैं, उनके दम पर हम मुंबई की सभी 227 सीटों पर चुनाव लड़ेगें.

-अशोक (भाई) जगताप, अध्यक्ष, मुंबई कांग्रेस