Increased concern of administration due to increase in corona patients, rules being flouted in public

– कंटेनमेंट जोन में लेनी होगी वार्ड अधिकारी की अनुमति

मुंबई.  मुंबई में कोराना के कारण बंद  मनपा के सभी मार्केट को गुरुवार से खोलने की अनुमति बीएमसी कमिश्नर इकबाल चहल ने दी है. एक जून से अनलॉक-1  की घोषणा की गई थी जिसमें 8 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरु कर दी गई थी. बीएमसी प्रशासन निजी दुकान खुलने के बाद मनपा के सभी मार्केट को भी खोलने का निर्णय लिया है. 

मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल  ने मनपा मार्केट खोलने की अनुमति देते हुए निर्देश दिया कि जो इलाके अभी कंटेनमेंट जोन में हैं वहां मार्केट खोलने के लिए वार्ड ऑफिसर की अनुमति लेना जरूरी है. 

सम विषम रूप से खोलना होगा

 कोरोना महामारी फैलने के बाद लॉकडाउन में सभी प्रकार की दुकान बंद कर दी गई थी. मनपा मार्केट में  लोगोंं को उनकी  जरूरत का सामान उपलब्ध कराया जाता है. ढ़ाई महीने बाद मनपा ने अब अपने मार्केट को भी खोलने का निर्णय ले लिया है. मनपा मार्केट को भी निजी दुकानों की तर्ज पर दोनों ओर दुकान होने पर सम विषम रूप से खोलना होगा. मनपा मार्केट शुरू हो जाने से लोगोंं को मांस, मछली सहित अन्य सामान सहजता से उपलब्धता हो सकेगा. अभी तक  बाजारों में केवल जीवनवश्यक वस्तुओं को ही बेचने की छूट दी गई थी अब सभी प्रकार की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है.

 होटल कैंटीन को अनुमति  नहीं

मुंंबई में मनपा के कुल  92 मार्केट के अलावा 16 निजी मार्केट भी हैं.तथा 95 मार्केट आरक्षित जमीन का विकास होने पर मार्केट के आरक्षण के रूप में मिले हैं. मनपा ने दुकानदारोंं को कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क लगाने,  सेनेटाइजर उपलब्ध कराना अनिवार्य किया है. मार्केट के भीतर चलने वाले होटल अथवा कैंटीन को अभी खोलने की अनुमति नहीं दी गई है. कोराना का प्रभाव कम होने के बाद ही इसे खोलने की अनुमति दी जाएगी.