accident
File Photo

    Loading

    मुंबई.  नागरिकों की सुरक्षा (Security) और सड़क दुर्घटनाओं (Road Accidents) को रोकने के साथ-साथ दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सड़क की जांच की जाएगी।  सड़कों की जांच के लिए  बीएमसी (BMC) सलाहकारों की नियुक्ति करेगी।  जिसका कार्यकाल तीन वर्ष का होगा। मुंबई शहर, पश्चिमी उपनगर और पूर्वी उपनगर के लिए 20,000 रुपये प्रति किलोमीटर की लागत से अलग सड़क सुरक्षा निरीक्षकों का चयन किया जा रहा है।  यह पहली बार है कि सड़क सुरक्षा ऑडिट (Road Safety Audit) करने के लिए सड़क सुरक्षा ऑडिटर की नियुक्ति की गई है।  

    देश में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने के लिए उपचारात्मक कार्रवाई करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश राधाकृष्णन की अध्यक्षता में एक सड़क सुरक्षा समिति का गठन किया गया था।  समिति ने वैज्ञानिक अध्ययन करने और समाधान सुझाने के लिए दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टीमॉडल ट्रांजिट सिस्टम लिमिटेड को नियुक्त किया है।  इस संबंध में सड़क और परिवहन विभाग द्वारा मुंबई  महानगरपालिका में सड़क सुरक्षा ऑडिट करने के लिए एक सड़क सुरक्षा लेखापरीक्षक नियुक्त करने का निर्णय लिया गया।  वर्तमान में बीएमसी के पास ऐसे सड़क सुरक्षा ऑडिट के लिए सड़क सुरक्षा लेखापरीक्षक उपलब्ध नहीं हैं।  

    विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करना आवश्यक 

    यह पहली बार है जब इस तरह का रोड सेफ्टी ऑडिट करने के लिए रोड सेफ्टी ऑडिटर की नियुक्ति की गई है।  सड़क सुरक्षा निरीक्षकों को मौजूदा और नई प्रस्तावित सड़कों का निरीक्षण करने और उनकी सुरक्षा पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करना आवश्यक होगा। बढ़ते शहरीकरण और वाहनों की संख्या में वृद्धि के कारण सड़क परिवहन के विकल्प बदल गए हैं और ज्यादातर लोग अपने स्वयं के वाहनों में यात्रा करने लगे हैं, लेकिन शहर में सड़कों की सुरक्षा के मूल्यांकन करने की लगभग उपेक्षा की गई है।  

    दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षा उपाय किए जा सकते हैं 

    बीएमसी सड़क विभाग के अधिकारी का कहना है कि इन सड़क सुरक्षा लेखा परीक्षकों की नियुक्ति करके दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षा उपाय किए जा सकते हैं और असुरक्षित सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकती है।  इसलिए सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए सड़क सुरक्षा लेखा परीक्षकों की नियुक्ति आवश्यक है।