बी. कॉम और बीएमएम का रिजल्ट घोषित

  • अब मार्कशीट भी ऑनलाइन

मुंबई. मुंबई यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के अंतिम वर्ष की सत्र 6 के बी.कॉम और बीएमएम की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है. इसी के साथ विद्यार्थियों को अब मार्कशीट का नमूना भी ऑनलाइन ही पीडीएफ के रूप में प्राप्त हो जाएगा.

बीकॉम की परीक्षा के लिए 64 हजार 747 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था, जिसमें से 64 हजार 182 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी. 49 हजार 293 विद्यार्थियों परीक्षा में पास भी हुए. बी. कॉम की परीक्षा का परिणाम 95.79 प्रतिशत रहा है. इसकी के साथ बीएमएम सत्र 6 का परिणाम भी गुरुवार को घोषित कर दिया गया और इस परीक्षा का परिणाम 96.11 प्रतिशत है. कुल 3 हजार 957 विद्यार्थी पास हुए है. परीक्षा के लिए कुल 4,940 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था, जिसमें से 4,909 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. 

अच्छी बात यह है कि विद्यार्थियों को परिणाम के लिए कॉलेज जाने की जरूरत नहीं. विश्वविद्यालय ने पहली बार अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध नियमित मुख्य परीक्षा के सभी परिणामों का एक नमूना, अंक, ग्रेड और तस्वीरों के साथ नमूना बनाया है. यदि छात्र अपने कॉलेज का नाम चुनते हैं और नमूना अंक पत्र देखने के लिए सीट नंबर दर्ज करते हैं, तो मार्कशीट उन्हें पीडीएफ प्रारूप में एक तस्वीर के साथ उपलब्ध होगी। एमयू के कुलपति सुहास पेडणेकर ने कहा कि मुंबई विश्वविद्यालय के सभी नियमित और बैकलॉग परीक्षाओं के परिणामों को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर उनकी तत्काल घोषणा करने की योजना बनाई है. विश्वविद्यालय ने कम समय में इन महत्वपूर्ण परिणामों की घोषणा की है, क्योंकि कॉलेजों ने समय पर पोर्टल पर अंक अपलोड किए हैं. अन्य सभी परिणामों की  घोषणा भी जल्द से जल्द हो इसको लेकर हम प्रयासरत है.