file photo
file photo

Loading

  • इमारत निर्माण से पहले निकलेगी घरों की लॉटरी 
  • एन एम जोशी मार्ग चाल निवासियों के लिए खुशखबरी

मुंबई. शहर की बीडीडी चालों के पुनर्विकास के बीच आने वाली सभी बाधाओं को दूर करने के लिए राज्य सरकार की कटिबद्धता के कारण सफलता मिलने लगी है. ट्रांजिट एग्रीमेंट के साथ ही रिहैब इमारतों का एग्रीमेंट करने की बीडीडी निवासियों की जिद को मान्य करते हुए राज्य सरकार ने ट्रांजिट कैंप में शिफ्ट होने वाले निवासियों के लिए म्हाडा ने नियमों को भी ताक पर रख दिया है. ट्रांजिट कैंप में जाने पर जल्दी घर नहीं मिलने से निवासी हमेशा आशंकित रहते हैं, इस भय को दूर करने के लिए सरकार ने नियमों की परवाह किए बिना एन एम जोशी मार्ग के 269 निवासियों के लिए लॉटरी निकालने का फैसला किया है. 

स्थानांतरण काम तेजी से चल रहा

नायगांव बीडीडी चाल के पुनर्निर्माण से एल एंड टी कंपनी के हाथ खींचने से यहां का पुनर्विकास अधर में लटक गया है, लेकिन वर्ली बीडीडी चाल और एन एम जोशी मार्ग का काम आगे बढ़ रहा है. म्हाडा मुंबई मंडल के मुख्य अधिकारी योगेश म्हसे ने बताया कि एन एम जोशी मार्ग चाल के निवासियों की पात्रता निश्चित कर स्थानांतरण काम तेजी से चल रहा है. ट्रांजिट कैंप में भेजे गए 269 निवासियों को गिफ्ट देने का निर्णय किया गया है. पहले चरण के 269 घरों की ऑनलाइन लॉटरी जल्द निकाली जाएगी. यह लॉटरी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के हाथों निकालने के लिए उनसे समय देने का आग्रह किया गया है. मुख्यमंत्री का समय मिलते ही अक्टूबर में  ऑनलाइन लॉटरी निकाली जाएगी. इसके लिए म्हाडा ने तैयारी भी शुरु कर दी है. 

पुनर्विकास 3 चरणों में किया जाना है

म्हाडा अधिकारी के अनुसार एन एम जोशी मार्ग में कुल 2560 टेनामेंट है. इनका पुनर्विकास 3 चरणों में 7 साल में किया जाना है. पहले चरण में 10 चालों के 800 घरों का काम शुरु किया गया है. इसमें से 617 लोग पात्र हुए हैं और 269 लोग ट्रांजिट कैंप में चले गए हैं. उनके लिए लॉटरी निकाली जाएगी. अन्य निवासियों को ट्रांसिट कैम्प में भेजने का एग्रीमेंट की प्रक्रिया चल रही है. पहले चरण में 193 निवासी अपात्र हुए हैं उनके भी कागजात जमा किए जा रहे हैं. सभी को 6 मिलों की जमीन पर बनाए गए ट्रांजिट कैंपों में शिफ्ट किया जा रहा है. 

सरकार वादे को पूरा करेगी

अधिकारी के अनुसार 1 से 15 अक्टूबर के बीच बचे हुए निवासियों को स्थानांतरित करने की मुहिम शुरु की जाएगी. लॉटरी निकालने की तैयारी 15 मार्च को ही पूरी कर ली गई थी, लेकिन कोरोना संकट के कारण इसे रोक दिया गया था. अब अक्टूबर में लॉटरी निकाल कर सरकार बीडीडी चाल निवासियों से किए गए वादे को पूरा करेगी जिससे उनमें सरकार के प्रति भरोसा पैदा हो और अन्य बीडीडी चाल निवासी भी पुनर्निर्माण के लिए बाधा न बनें. म्हाडा का नियम है कि इमारत पूरी तरह तैयार होने के बाद ही उसकी लॉटरी निकाली जाती है, लेकिन बीडीडी चाल के लिए सरकार ने नियमों को दरकिनार कर दिया है. 

 एन जोशी मार्ग में 32 चालें हैं

अभी इमारत निर्माण का काम भी शुरु नहीं हुआ है. निर्माण कार्य शुरु होने के बाद पूरा होने में  कम से कम 30 महीने का समय लगता है.  एन जोशी मार्ग में 32 चालें हैं एक चाल में 80 टेनामेंट हैं. यहां पर 3 बेसमेंट को छोड़ कर 22 मंजिला इमारतें बनाई जानी हैं. म्हाडा के इतिहास में यह पहली बार है कि इमारत निर्माण कब शुरु होगा यह पता नहीं है, लेकिन लॉटरी पहले ही निकाली जा रही है.