जन्मदिन विशेष : जानें उद्धव ठाकरे का क्या है शौक और उनके परिवार से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

    Loading

    नई दिल्ली : वर्तमान में महाराष्ट्र की राजनीति के सबसे चर्चित चेहरा उद्धव ठाकरे है। जिस तरह ये सत्ता में आये महाराष्ट्र में ही नहीं बल्कि पूरे देश में चर्चा का विषय बन गए थे। तमाम तरह की चर्चाओं के बीच शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली और वे महाराष्ट्र के बतौर  मुख्यमंत्री कार्यरत है। महाराष्ट्र को संभालना बेहद चुनौतीपूर्ण काम है, फिर भी उद्धव ठाकरे पुरे जी जान से अपना काम कर रहे है, उनके जन्मदिन के मौके पर उनसे जुडी कुछ खास बातें आपसे साझा करने वाले है। 

    मंत्रीपद लेने वाले ठाकरे परिवार के पहले सदस्य 

    ठाकरे परिवार के वो पहले सदस्य हैं जिनको सरकार में कोई मंत्री का पद मिला है। हालांकि वो केवल ढाई साल ही मुख्यमंत्री पद पर रहेंगे। पिता से अलग उद्धव ठाकरे एक सहज, सरल और उदार व्यक्तित्व की छवि वाले नेता है। तो चलिए जानें उद्धव ठाकरे के बारे में ऐसे ही कुछ सुने-अनसुने किस्से और उनके परिवार के बारे में। 

    फोटोग्राफी का है शौक

     महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ना केवल सत्ता प्रिय है, बल्कि फोटोग्राफी का शौक भी रखते है।  पिता बाला साहब ठाकरे की तरह ही उद्धव ठाकरे को भी फोटोग्राफी का बेहद शौक है। 2004 में उनकी खींची गई तस्वीरों का प्रदर्शन जहांगीर आर्ट गैलरी, महाराष्ट्र किले में किया गया था। इसके साथ ही 2010 में उद्धव ठाकरे की खींची फोटो पर एक किताब भी छपी है, जिसका नाम ‘महाराष्ट्र देश’ है और एक किताब है पाहवा विठ्ठल जिसमें महाराष्ट्र के बारे में बहुत सी जानकारी दी गई है। उद्धव ठाकरे को ये शौक अपने पिता से विरासत में मिला है। 

    ऐसे हुई पत्नी रश्मि ठाकरे से पहली मुलाकात 

    बात करें परिवार की तो उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि ठाकरे और दो बेटे हैं। पत्नी रश्मि ठाकरे के साथ उद्धव की मुलाकात सबसे पहले जेजे स्कूल ऑफ आर्ट में हुई थी। दोनों ही सहपाठी थे और यहीं से दोनों के रिश्ते की शुरुआत हुई थी। अपने पढाई के समय में उद्धव राजनीति में अपना करियर नहीं बनाना चाहते थे। उद्धव ठाकरे के दो बेटे हैं आदित्य ठाकरे और तेजस ठाकरे। बड़े बेटे आदित्य ने महज 19 साल की उम्र में राजनीति में पर्दापण किया है।

    कहां है उद्धव ठाकरे का छोटा बेटा 

    उद्धव ठाकरे के छोटे बेटे तेजस ठाकरे को बहुत ही कम लोग जानते हैं। बहुत ही लो प्रोफाइल तेजस न्यूयार्क स्टेट के बुफैलो सिटी में कॉलेज में पढाई करते हैं। लेकिन उनके बड़े बेटे आदित्य ठाकरे ने राजनीति में अपना करियर चुना। बेटे के चुनाव कार्यक्रमों में मां रश्मि ठाकरे की अहम भूमिका हर किसी को साफ नजर आती है।