Bhandup Dreams Mall fire

    मुंबई. बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल (BMC Commissioner Iqbal Singh Chahal) ने भांडूप (Bhandup) के ड्रिम्स मॉल (Dreams Mall) स्थित सनराइज अस्पताल (Sunrise Hospital) में लगी आग (Fire) की जांच की जिम्मेदारी पूर्व फायर ब्रिगेड प्रमुख और बीएमसी आपदा विभाग के उपायुक्त प्रभात रहंगदले को दी है। पूरे मामले की जांच कर रहंगदले को 15 दिन में रिपोर्ट देने का आदेश दिया है। 

    गुरुवार रात 12 बजे मॉल की पहली मंजिल पर लगी आग तीसरे मंजिल पर स्थित कोविड अस्पताल को भी अपनी चपेट में ले लिया, जिससे 11 मरीजों की मौत हो गई। पूरे मामले की जांच रहंगदले को दी गई है। फायर ब्रिगेड में काम करने का लंबा अनुभव होने के कारण उन्हें जांच की जिम्मेदारी दी गई है।

     इन प्रमुख मुद्दों की होगी जांच

    • ड्रीम्स मॉल दुर्घटना में आग लगने कि प्रमुख कारण क्या है, इस संदर्भ में फायर ब्रिगेड चीफ कैलाश हिरवले से विचार विमर्श कर कारणों को स्पष्ट करना। 
    • मॉल और वहां के सनराइज अस्पताल को आवश्यक सभी परमीशन/लाइसेंस दिया गया था क्या? कागजातों की छानबीन करने, यदि उचित लापरवाही बरती गई है तो संबंधित अधिकारियों का दोष तय करने। 
    • अग्निसुरक्षा का पालन करने संबंधी उपाय योजना करने में  मॉल के मालिक/व्यवस्थापक और  अस्पताल के मालिक/व्यवस्थापक की तरफ कुछ त्रुटि बरती गई है तो उसे खोजकर सामने लाने। 
    • फायर ब्रिगेड की तरफ कुछ गलती बरती गई क्या उसकी जानकारी जुटाने। 
    • इस घटना कसंदर्भ में कुछ अन्य मुद्दे जो रह गए हों और भविष्य में इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति रोकने के लिए सुझाव देने जैसे विषय जांच में शामिल किए गए हैं।