corona

  • दिवाली के बाद संक्रमण के नतीजों पर टिकी हैं निगाहें

Loading

मुंबई. दीपावली के बाद बढ़ते कोरोना मरीजों से ज्यादा बीएमसी की नजर क्रिटिकल मरीजों और कोरोना से होने वाली मौतों पर है. पिछले 10 दिन से मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है. इसलिए बीएमसी अधिकारियों को लगता है कि आने वाला 4 सप्ताह महत्वपूर्ण है. पिछले 15 दिनों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट अब तक के सबसे कम 6 से 7 प्रतिशत पर आ गया है. यदि क्रिटिकल मरीजों की संख्या और डेथ रेट बढ़ता है तभी कोरोना की दूसरी लहर की वास्तविकता का पता चलेगा.

बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने कहा कि 18  सितंबर को कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या सर्वाधिक 34,000 थी जो घट कर 10 हजार तक आ गई है. बीएमसी का अनुमान है कि दूसरी लहर आने पर कोरोना के सक्रिया मामलों की संख्या बढ़ कर 37,000 से 40,000 तक जा सकती है, जिसके अनुसार बीएमसी सभी जंबो कोविड सेंटरों में बेड की संख्या बढ़ाने पर लगी है. जंबों सेंटरों में ऑक्सीजन टैंकों की जितनी क्षमता है उसे फुल कर दिया गया है.

अस्पतालों में पर्याप्त दवा का स्टॉक

काकानी ने बताया कि मुंबई के अस्पतालों और कोविड सेंटरों के लिए दवाओं का पर्याप्त स्टॉक जमा कर लिया गया है. फेविपिराविर के 50,000 ज्यादा टेबलेट उपलब्ध हैं और 15,000 रेमडेसिविर भी स्टॉक में है. मार्च महीने में सभी दुकानदारों  के अलावा फेरीवाले, बस ड्राइवर, कंडक्टर और मार्केट में आने वाले लोगों का एंटीजन टेस्ट कर उनका सर्वे किया गया था, अब दूसरे चरण का सर्वे भी शुरु कर दिया गया है. बीएमसी के सर्वे में 20,000 घर बंद मिले थे. लोग अपने घरों में वापस आने लगे हैं. पहले चरण के सर्वें में जो लोग छूट गए थे उनको दूसरे चरण के सर्वे में शामिल किया जाएगा. “मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी” के तहत चार राज्यों से आने वाले नागरिकों पर विशेष नजर रहेगी जो मुंबई में आ रहे हैं. मुंबई में सोमवार तक 17 लाख 85 हजार 308 लोगों की जांच की गई है, जिसमें से 2 लाख 76 हजार 507 लोग संक्रमित पाए गए हैं. वर्तमान में मुंबई में रिकवरी रेट 91 प्रतिशत है. बोरीवली में सबसे अधिक 19 हजार कोरोना मरीज मिले थे. उसके बाद अंधेरी में 17 हजार से अधिक मरीज पाए गए.

मास्क के खिलाफ पुलिस ने दर्ज की 6000 शिकायतें

मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि 18 अप्रैल से रविवार तक मुंबई पुलिस ने मास्क नहीं लगाने वाले 6000 लोगों के खिलाफ शिकायतें दर्ज की है. बीएमसी की तरफ से शुरु किए गए विशेष अभियान के तहत मास्क नहीं लगाने वालों के खिलाफ शिकायतें दर्ज कराई गई हैं.

मुंबई के अस्पतालों और कोविड सेंटरों के लिए दवाओं का पर्याप्त स्टॉक जमा कर लिया गया है. फेविपिराविर के 50,000 ज्यादा टेबलेट उपलब्ध हैं और 15,000 रेमडेसिविर भी स्टॉक में है. मार्च महीने में सभी दुकानदारों के अलावा फेरीवाले, बस ड्राइवर, कंडक्टर और मार्केट में आने वाले लोगों का एंटीजन टेस्ट कर उनका सर्वे किया गया था, अब दूसरे चरण का सर्वे भी शुरु कर दिया गया है.

-सुरेश काकानी, एडिशनल कमिश्नर, बीएमसी