BMC

    मुंबई. शैक्षिक कार्यों (Educational Work) से विदेश (Abroad) जाने वाले नागरिकों और टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) की यात्रा करने वाले एथलीटों को बीएमसी ने और राहत देते हुए 6 दिन टीका लगाने की सुविधा दी है। बीएमसी  ने कहा है कि सोमवार से शनिवार को बीएमसी (BMC) छह समर्पित कोविड टीकाकरण (Vaccination) केंद्रों में से किसी पर भी टीका लगाया जा सकता है।  पहले यह सुविधा सोमवार से बुधवार तक केवल तीन दिनों के लिए थी।  गुरुवार से शनिवार तक तीन दिन की छूट अवधि बढ़ा दी गई है।  यह छूट 31 अगस्त 2021 तक लागू रहेगी।
     
    बीएमसी प्रशासन ने मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल, केईएम, अंधेरी , सेवन हिल्स अस्पताल,  विले पार्ले के कूपर अस्पताल, गोवंडी के शताब्दी, घाटकोपर के राजवाडी और दहिसर जंबो कोविड सेंटर में यह टीका लगाने की सुविधा दी है। शैक्षिक उद्देश्यों के लिए या टोक्यो (जापान) में नियोजित ओलंपिक खेलों के लिए अंतरराष्ट्रीय उद्देश्यों के लिए यात्रा करने वाले एथलीटों का टीकाकरण केंद्र सरकार के विभिन्न निर्देशों के अनुसार किया जा रहा है। ऐसे नागरिकों को दूसरी खुराक मिल सकती है यदि उन्हें कोविशील्ड  वैक्सीन की पहली खुराक के 84 दिन पूरे होने से पहले विदेश जाने की आवश्यकता पड़ती है। पहली खुराक लेने के बाद से कम से कम 28 दिन बीत चुके हों।  नागरिक के टीकाकरण प्रमाण पत्र पर अब संबंधित नागरिक का पासपोर्ट नंबर दर्ज किया जाता है।

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आपातकालीन उपयोग के लिए वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। वैक्सीन प्रमाणपत्र में वैक्सीन का उल्लेख अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए पर्याप्त है। इन सभी सुविधाओं के अलावा, बीएमसी प्रशासन ने अब नागरिकों के इस समूह के टीकाकरण के लिए गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को तीन दिन का समय खोल दिया है, जिससे उनके लिए विदेश जाना आसान हो जाएगा।