BMC ने बनाई टॉप 10 डिफाल्टरों की लिस्ट

    Loading

    मुंबई. मुंबई महानगरपालिका ने प्रॉपर्टी डिफाल्टरों (Property Defaulters) पर शिकंजा कसने जा रही है। बीएमसी (BMC) ने प्रत्येक वॉर्ड में टॉप 10 डिफाल्टरों की सूची (List) बनाई है। टैक्स नहीं भरने पर उनकी संपत्ति को जप्त करने का फैसला किया है। प्रॉपर्टी डिफाल्टरों की प्रापर्टी नीलाम कर बकाया वसूलने का बीएमसी को मिले अधिकार के बाद मनपा प्रशासन बकाएदारों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अब आक्रामक रुख अपना लिया है।

    बीएमसी ने मुंबई के सभी 24 वॉर्डो में टॉप 10 बकाएदारों की सूची तैयार की है। इस तरह कुल 2,400 बकाएदारों को नोटिस भेजा है। प्रॉपर्टी टैक्स नहीं भरने पर इनकी प्रॉपर्टी को नीलाम कर मनपा अपना पैसा वसूल करेगी। मनपा का लगभग 15 हजार करोड़ रुपए प्रॉपर्टी टैक्स बकाया है। मनपा प्रशासन द्वारा वर्ष 2010 में भाड़े की दर से प्रॉपर्टी टैक्स न लेकर एरिया के मूल दर रेडी रेकनर की दर पर टैक्स लगाने की शुरुआत की थी। जिसका विरोध कर कुछ लोगों ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। कोर्ट में लंबित मामलों के कारण मनपा का प्रॉपर्टी टैक्स का बकाया बढ़ता गया।

    बार-बार नोटिस देने के बावजूद पैसा नहीं भर रहे लोग 

    मनपा प्रशासन प्रॉपर्टी टैक्स न भरने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करते हुए अब बकाएदारों की प्रॉपर्टी नीलाम करने का भी कानून बना दिया। वह अब बकाएदारों की प्रॉपर्टी सील कर उसे नीलाम करके अपना पैसा वसूल करेगी। मनपा अतिरिक्त आयुक्त पी. वेलारासू ने कहा कि इस साल 6700 रुपया प्रॉपर्टी टैक्स से मिलने वाला था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण 4500 करोड़ ही कमाई  का लक्ष्य रखा गया है। वेलारासू ने कहा कि लोगों को बार-बार नोटिस देने के बावजूद पैसा नहीं भर रहे हैं। बीएमसी ने टैक्स वसूलने के लिए सभी 24 वार्ड मे बकायादारों की टॉप 10 की लिस्ट बनाई है। प्रॉपर्टी का वैल्यू निकालने के लिए वैल्युर नियुक्त करने का निर्णय लिया है। जिससे किसी प्रॉपर्टी को नीलाम करने के पूर्व उसकी मूल कीमत तय की जाएगी। जिससे प्रॉपर्टी मालिक को भी उसकी प्रॉपर्टी की मूल कीमत कितनी है यह पता होना चाहिए।