BMC ने सार्वजनिक स्थानों पर पटाखे फोड़ने पर रोक लगाई

मुंबई. दीपावली के त्यौहार के मद्देनजर मुंबई में प्रदूषण न बढ़ जाए और प्रदूषण के कारण कोरोना महामारी रफ्तार न पकड़ ले और प्रदूषण के कारण लोगों को तकलीफ न हो इसके लिए बीएमसी ने पटाखों को फोड़ने पर रोक लगाई है.  बीएमसी ने एक सर्कुलर जारी किया है, जिसके अनुसार सार्वजनिक क्षेत्र, निजी परिसर आदि जगहों पर पटाखों को फोड़ने पर रोक लगा दी गई है. साथ ही चेतावनी दी है कि नियम नहीं मानने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.

14 नवंबर (लक्ष्मी पूजन) के दिन शाम के समय कुछ शर्तों के साथ फुलझड़ी, अनार जैसे पटाखों को फोड़ने की कुछ समय के लिए इजाजत दी है. साथ ही कोविड-19 के लिए जारी गाइडलाइन जैसे मास्क का प्रयोग, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और साबुन से बार-बार हाथ धोना शामिल है. इसके अलावा बीएमसी ने लोगों को सेनेटाइजर प्रति सचेत करते हुए कहा कि पटाखों को फोड़ते समय इसका प्रयोग न करें और सावधानी बरतें.

गौरतलब है कि देश के कई राज्यों में पटाखों के खरीदने-बेचने और फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. दिल्ली में पहले ही पटाखे पर बैन लगाया जा चुका है.साथ ही एनजीटी ने  बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली-एनसीआर में आज आधी रात से 30 नवंबर तक के लिए सभी पटाखों की बिक्री और पटाखे फोड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है.