Vaccination
File Photo

    Loading

    मुंबई.  केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को 1 मई से कोरोना वैक्सीन (Vaccine) देने का निर्णय लिया है। केंद्र सरकार के निर्णय पर बीएमसी (BMC) ने अब तैयारी शुरु कर दी है। बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि मुंबई के तीनों रेलवे लाईनों के स्टेशनों के पास वैक्सिनेशन सेंटर (Vaccination Center) बनाया जाएगा, जिससे टीकाकरण में लोगों को आसानी हो। काकानी ने कहा कि मनपा 56 नए स्थानों पर वैक्सीनेशन सेंटर शुरू करेगी।

     कोरोना की दूसरी लहर से देश भर के लोग हैरान हो गए हैं । केंद्र सरकार ने लोगों को राहत देते हुए 1 मई से 18 साल उम्र से अधिक सभी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन देने की अनुमति दी है। काकानी ने कहा कि मुंबई में रहने वालों के पास  समय का अभाव रहता है। अपना पेट पालने के लिए चौबीसों घंटे भागदौड़ में लगे रहते हैं। मनपा द्वारा शुरू किए गए वैक्सीनेशन सेंटर तक जाने के लिए भी लोगों को समय नहीं रहता है। लोगों  को आसानी से और उनकी पहुंच को आसान बनाने के लिए  नजदीकी स्थानों पर सुविधा मुहैया कराने के लिए कमर कस रही है।  मनपा अभी भी रोजाना एक लाख लोगों को वैक्सीन देने का नियोजन किया है। इसके बावजूद मात्र 30 से 35 हजार लोग ही वैक्सीन लेने के लिए केंद्र पर जा रहे हैं। मनपा अपने कर्मचारियों को अधिक संख्या में प्रशिक्षण दे रही है।

    तीसरे टीके की भी योजना तैयार

    रूस की स्पूतनिक वैक्सीन भी लोगों को दिए जाने के लिए तैयारी शुरु की है। मनपा का कहना है कि केंद्र से जैसे ही स्पूतनिक वैक्सीन की अनुमति मिलती है, लोगों को टीका उपलब्ध कराया जाएगा।

    वैक्सिनेशन सेंटर बढ़ाया जाएगा

    मुंबई में अभी कुल 129 वैक्सिनेशन सेंटर है जिनमें मनपा के 39, केंद्र सरकार के 17 और निजी अस्पतालों  में 73 सेंटर हैं। इन सेंटरों पर रोजाना 35 से 40 हजार लोगों को टीका दिया जा रहा है। अभी तक 20 लाख लोगों को टिका दिया गया है। मनपा अब 56 नये टीका केंद्र शुरू करेगी जो  तीनों रेलवे लाइनों के स्टेशन के पास होंगे।