POLICE ACTION MASK

    मुंबई. राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Infection) को देखते हुए राज्य सरकार ने होटल, मॉल, सिनेमा हॉल चौपाटी और गार्डेन आदि को रात आठ के बाद बंद (Close) करने का निर्देश दिया है। कार्रवाई करने के लिए पुलिस (Police) की टीम के साथ बीएमसी (BMC) की टीम भी कार्रवाई करने के लिए मैदान पर उतरेगी। मनपा ने प्रत्येक वार्ड में पांच टीम तैनात करने का निर्णय लिया है। इसी तरह मास्क नहीं लगाने वालों पर 500 दंड (Fine) लगाने का राज्य सरकार के निर्णय पर मनपा में मंगलवार को होने वाली बैठक में निर्णय लिया जाएगा। मुंबई में अभी तक मास्क नहीं लगाने वालों पर 200 रुपए दंड वसूला जा रहा है।

    राज्य सरकार ने रविवार की रात से राज्य भर में मिनी लॉकडाउन लगा दिया है। मिनी लॉकडाउन के अंतर्गत होटल, मॉल सिनेमाघरों और गार्डेन सहित सभी चौपाटी को रात आठ बजे के बाद बंद करने का निर्देश जारी किया गया है। होटल, बार, पब शादी विवाह कार्य स्थल एवं अन्य कार्यक्रमों में कोरोना के नियमों का दुरुपयोग तो नहीं हो रहा इस पर नजर रखने के लिए मनपा ने प्रत्येक वार्ड में 5 टीमें तैयार की है। पुलिस की गश्त के साथ मनपा की टीम भी रात में अपनी ओर से निगरानी रखेगी इस तरह की जानकारी मनपा आतिरिक्त सुरेश काकानी ने दी। उन्होंने बताया कि मनपा की टीम जरूरत पड़ने पर पुलिस के साथ भी घूमेगी।

    मास्क पर 500 रुपए दंड लगाने का निर्णय कल

    मनपा  ने अभी तक मास्क नहीं लगाने वालों से 200 रुपए दंड वसूलती है, लेकिन राज्य सरकार ने मास्क नहीं लगाने वालों पर और कठोर होते हुए 500 दंड लगाने का निर्देश दिया। साथ ही थूकने वालों पर एक हजार  दंड लगाने का निर्देश दिया हैं। राज्य सरकार ले आदेशों का पालन करने के लिए मनपा सदन की मंगलवार को होने वाली बैठक में निर्णय लिया जाएगा की शुल्क में बढ़ोत्तरी की जाए या नहीं। काकानी ने कहा कि मार्शल की संख्या बढ़ाने का अधिकार सहायक आयुक्त को दिया गया है। मास्क न लगाने वालों पर दंड लगाने के लिए क्लीनअप मार्शल का उपयोग किया जा रहा है। रेलवे में  भी क्लीनअप मार्शल की तैनाती की गई है।